पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर रियलटी चेक:थानों में ऑनलाइन कंप्लेंट्स का भी हल नहीं, सिर्फ मार्किंग तक सीमित, लोग चक्कर काटने को मजबूर

लुधियाना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड ने सिस्टम के साथ-साथ हर चीज को बदल दिया, लेकिन थानों के हालात वैसे के वैसे ही है। जिसमें लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पहले थानों के चक्कर लगाकर परेशान होते रहे और अब ऑनलाइन शिकायत के बाद अपनी बारी आने का इंतजार करने को लोग मजबूर हैं।

नतीजन लोग शिकायत पर सुनवाई और इंसाफ की वेटिंग लिस्ट में परेशान होते जा रहे हैं। विभागीय सूत्र बताते हैं कि आंकड़ों की बात करें तो थानों और विभागों में 2 हजार के करीब शिकायतों पर इंक्वारी और वर्किंग चल रही है। इसमें ऑनलाइन आने वाली शिकायतें भी शामिल है।

जिसे अधिकारी तो अपनी ड्यूटी समझ कर जांच के लिए आगे बढ़ा रहे हैं, लेकिन थानों और विभागों से ही उस पर काम नहीं किया जा रहा। 30 फीसदी शिकायतों पर नतीजा नहीं निकाला गया, उन्हें सिर्फ जांच का हवाला देकर भेज रहें है। भास्कर ने सोमवार को कुछ पीड़ितों से बातचीत करते हुए तीन थानों में दर्ज मामलों का रियलिटी चेक किया तो कई मामले सामने आए।

पुलिस मुलाजिम ने ही ठगा, इंक्वायरी मार्क, सुनवाई नहीं

जमालपुर के रहने वाले तिरलोक सिंह ने बताया कि लाॅकडाउन होने से पहले थाने के एक मुलाजिम ने उनके साथ दस्तावेजों में हेरफेर कर ठगी मार ली थी। इसकी शिकायत जमालपुर थाने में की थी। थाने में चक्कर लगाने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि इसके बाद जांच एडीसीपी हेडक्वार्टर के पास भेज दी गई थी। तब से लेकर अब तक चक्कर ही लगा रहे हैं, मगर उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। इस वजह से काफी परेशान हो चुके हैं।

डेढ़ माह पहले दुकान में हुई चोरी, थाने में मुलाजिम सुनते नहीं

भामियां रोड निवासी ऊषा रानी ने बताया कि करीब डेढ़ महीना पहले उनकी कपड़ों की दुकान पर से चोर लाखों का कपड़ा चोरी कर ले गए थे। उसकी शिकायत के दो दिन बाद एफआईआर हुई। इसके कुछ दिन बाद उनके पड़ोस में दुकान पर चोरी हो गई। जिन्हें साथ लेकर वो थाने गए, वहां चक्कर लगाने के बाद कार्रवाई नहीं हुई। उनके केस का स्टेट्स फोन पर पूछे तो कोई नहीं बताता, थाने जाएं तो वो सीधे मुंह कोई बात नहीं करता। सिर्फ परेशानी ही है।
दो माह पहले ऑनलाइन लॉटरी के नाम हुई ठगी, कार्रवाई जीरो
गिल रोड निवासी विनोद कुमार ने बताया कि वो अकाउंटेंट है। दो महीने पहले उनसे ऑनलाइन लाॅटरी के नाम पर ठगों ने 3.70 लाख रूपए उनके अकाउंट से उड़ा लिये थे। उक्त मामले में शिकायत उन्होंने साइबर सैल में की। लेकिन कोई सुनवाई नहीं की, जब भी वो थाने जाते है, उन्हें वहां से बैठा-बैठा कर वापिस भेज दिया जाता है। ऑनलाइन उन्होंने कई बार शिकायत की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला और न कार्रवाई हुई।


0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें