पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आउटर वॉर्ड घोषित:मार्च में आउटर-इनर वाॅर्डों का तय होगा कोटा, एक साल बाद भी बिल्डिंग ब्रांच नहीं दे पाया सर्वे रिपोर्ट

लुधियाना18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाॅर्डों का दोबारा सर्वे करने को बनी थी कमेटी जिससे हो सके डेवलपमेंट

निगम हद में आते 95 वाॅर्डों में से मेयर के वॉर्ड समेत पॉश इलाके सराभा नगर, मॉडल टाउन और घुमारमंडी पुराने समय से ही अभी तक आउटर वॉर्ड घोषित चले आ रहे हैं। ऐसे में साल 2021-22 के निगम बजट में ये बदलाव किया जाना है कि जो वाॅर्ड पहले से अच्छे-खासे डेवलप हैं, उन्हें इनर वाॅर्ड ही रखा जाएगा, जबकि जिन वाॅर्डों में डेवलपमेंट की सबसे ज्यादा जरूरत है, उन्हें आउटर वाॅर्ड घोषित किया जाए। बजट से पहले आउटर और इनर वाॅर्डों का दोबारा सर्वे करते हुए रिपोर्ट पेश करने के लिए करीब एक साल पहले बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों की ड्यूटी तय की गई थी। हैरानी की बात सामने आई है कि अभी तक बिल्डिंग ब्रांच ने

इस दी गई जिम्मेदारी के अनुसार सर्वे तक नहीं किया, जबकि बजट मीटिंग मार्च में कभी भी हो सकती है। इस पर सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा ने रोष जाहिर करते हुए कह दिया है कि बिल्डिंग ब्रांच के अफसर दी गई जिम्मेदारी को लेकर संजीदा नहीं है, अब वे इसकी शिकायत निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल को लिखित में करेंगे और जल्द इस संबंध में कमेटी की मीटिंग बुलाएंगे।

सीनियर डिप्टी मेयर ने कहा अफसर नहीं मानते बात, कमिश्नर को देंगे शिकायत

आउटर और इनर वॉर्डों का खेल जानिए: दरअसल निगम के 95 वॉर्डों को दो कैटेगरी आउटर और इनर वाॅर्ड में बांटा गया। इसके पार्षद के कोटे में सालाना डेवलपमेंट का बजट फिक्स किया जाता है ताकि पार्षद अपने हिसाब से अपने कोटे के फंड से वाॅर्ड में डेवलपमेंट करवा सके। निगम ने आउटर वॉर्ड के लिए सालाना 1.5 करोड़ रुपए और इनर वाॅर्डों के लिए सालाना 1 करोड़ रुपए पार्षद कोटा तय किया है। नियमों के अनुसार आउटर वॉर्ड उसे ही घोषित किया जाता है, जहां पर कच्ची सड़कें, पानी-सीवरेज, पार्कों समेत अन्य कई प्रकार के महत्वपूर्ण डेवलपमेंट होने बाकी हों।

डेवलपमेंट पर अकाली पार्षदों ने मेयर को घेरा -शिअद का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाध्यक्ष रणजीत सिंह ढिल्लों और निगम में विपक्ष के नेता हरभजन डंग के नेतृत्व में मेयर बलकार सिंह संधू से मिला। जहां उन्हाेंने शिअद पार्षदों के वाॅर्डों में डेवलपमेंट के काम समय पर न होने का मुद्दा उठाया। यहां तक कहा कि सबसे ज्यादा आउटर वाॅर्ड उनके पार्षदों के हैं, जहां डेवलपमेंट की सबसे ज्यादा जरूरत है। इसके अलावा विपक्ष के तौर पर ये बात भी सामने रखी कि शिअद ने 125 गज तक के घरों में रहने वालों को सीवरेज, पानी के बिल और करों से छूट दी थी, लेकिन कांग्रेस ने वो छूट खत्म करने की तैयारियां कर ली हैं। शहर में स्वच्छ पेयजल सप्लाई नहीं हो रहा है, समेत ढेरों समस्याओं से अवगत करवाया। इस दौरान मेमाेरंडम सौंपते हुए समस्याओं का हल जल्द कवाने की बात कही। वहीं, ये भी चेतावनी दी कि उनकी मांगों को नहीं माना गया तो संघर्ष किया जाएगा। मौके पर सरबजीत सिंह लाडी, सुरजीत राय, विजय दानव, रणविंदर सिंह गाबडिया, परमजीत सिंह गरचा, शेंकी, मनप्रीत सिंह मन्ना, गुरमेल सिंह जज उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें