पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल:लुधियाना की दुर्गापुरी की रहने वाली पेरेंट ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा,बच्चों को कैसे बनाएं सेल्फ मोटिवेटेड ताकि वो अपना काम खुद करें

लुधियाना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिभा गुप्ता से बात करते पीएम मोदी। - Dainik Bhaskar
प्रतिभा गुप्ता से बात करते पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा 2021 सेशन के दौरान शहर की प्रतिभा गुप्ता को भी सवाल पूछने का मौका मिला। दुर्गापुरी हैबोवाल कलां की रहने वाली प्रतिभा गुप्ता (40) ने बताया कि उनकी बेटी अनाहिता गुप्ता कुंदन विद्या मंदिर स्कूल में छठी कक्षा और बेटा अनिरुद्ध गुप्ता 10वीं कक्षा में पढ़ता है। उन्होंने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया कि काम करवाने के लिए बच्चों के पीछे भागना पड़ता है। ऐसा क्या करें कि बच्चे सेल्फ मोटिवेटेड हों और अपने काम खुद करें।

घर पर बच्चों से उन किताबों की बात करें, जो अलग और अच्छा सिखाती हों

इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वो उनसे कुछ अलग राय रखते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों की रफ्तार हमसे बहुत ज्यादा है। बच्चों को सिखाने निसंदेह परिवार की जिम्मेदारी है, लेकिन अधिकतर पेरेंट्स की ओर से अपने सपने पूरे करने के लिए बच्चों पर बोझ डाला जाता है। उनके लिए लक्ष्य तय करते हैं और उन्हें उपकरण बना देते हैं। मगर अगर हम चाहते हैं कि बच्चे सेल्फ मोटिवेटेड हों तो इसके लिए पहले घर पर इस तरह का माहौल तैयार करना होगा, क्योंकि बच्चे बहुत बारीकी से हर चीज देखते हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों को सही ट्रेनिंग देने की जरूरत है।

घर पर उन किताबों की बात हो जो अलग और अच्छा सिखाती हों। छोटे-छोटे बदलाव लाकर उनमें अंदर से बदलने की चाह लाई जा सकती है। बच्चों को तर्क करने का माहौल देना चाहिए, ताकि उनके ज्ञान में इजाफा हो। जिस दिन बच्चा मन में समझ गया तो वो खुद मोटिवेट हो जाएगा। बच्चे का अंदर से प्रकाशमान होना ज्यादा जरूरी है। अगर घर में हम अपने कामों और एक्शन में सकारात्मक बदलाव लाएंगे तो उसका असर बच्चे पर भी दिखेगा। किसी भी काम को करने के लिए बच्चों के मन में डर नहीं लाना चाहिए, जैसे ये नहीं किया तो ये होगा या वैसा होगा। इससे निगेटिविटी आती है और बच्चे की भावनाओं पर असर पड़ता है। बातें वो कही जानी चाहिए जो उन्हें पॉजिटिव सोच की ओर लेकर जाएं। ये बदलाव सभी को अपनाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें