ड्रीम प्रोजेक्ट / हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का रास्ता साफ, 161 एकड़ जमीन एक्वायर

Paving way for international airport in Halwara, 161 acres of aquire
X
Paving way for international airport in Halwara, 161 acres of aquire

  • दो से ढाई साल में बन जाएगा एयरपोर्ट

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:37 AM IST

लुधियाना. हलवारा एयरबेस के पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी(गलाडा) ने किसानों की 161.2703 एकड़ जमीनों के मुआवजे अदा कर जमीन पर कानूनी तौर पर कब्जा ले लिया है।

इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए जारी निगरानी करने वाले डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने इसकी घोषणा शनिवार शाम की। उन्होंने बताया कि गलाडा के एसीए भूपिंदर सिंह की अगुवाई में जमीनों के मालिकाना हकदार किसानों को 20 लाख 61 हजार 314 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया। पूरी जमीन पर 15.72 करोड़ मुआवजा राशि के चेक बांटे गए। सरकार का दावा है कि दो से ढाई साल के दौरान एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

अब बनेगी जॉइंट वेंचर कंपनी

पहले चरण में प्रोजेक्ट के तहत नया इंटरनेशनल सिविल टर्मिनल 135.54 एकड़ क्षेत्र में तैयार होगा। जहां से कोड 4-सी टाइप एयरक्राफ्ट उड़ान भरा करेंगे। प्रोजेक्ट पर अमल के लिए एक जॉइंट वेंचर कंपनी तैयार की जाएगी। इसके 51 फीसदी अधिकार एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास और 49 फीसदी गलाडा के जरिए राज्य सरकार के पास होंगे। अब जमीन को एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद एयरपोर्ट बनाने को टेंडर लगेंगे और फिर वर्क ऑर्डर जारी होंगे। हालांकि जमीन कब्जे की प्रक्रिया लॉकडाउन के चलते दो महीने लेट है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना