पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानकारी:लोग घर बैठे ही ले सकें निगम की सभी सुविधाएं इसे लागू करने को आईटी सॉल्यूशन होगा मजबूत

लुधियाना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्री, मेयर और निगम कमिश्नर ने मीटिंग में जानी निजी कंपनी से ऑनलाइन सुविधाएं देने की जानकारी

निगम के अधीन 95 वाॅर्डों की जनता को अब दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें और घर बैठे ही ऑनलाइन सारी सुविधाएं मुहैया हों, इसके लिए निगम अब अपने स्तर पर आईटी सॉल्यूशन लेकर आ रहा है। निगम में टीएस-1 से लेकर प्राॅपर्टी टैक्स, नाम परिवर्तन, ऑनरशिप, पानी-सीवरेज कनेक्शन, जन्म-मौत सर्टिफिकेट, सभी प्रकार के टैक्स, प्राॅपर्टी का पूरा ब्यौरा, नक्शा, सीएलयू समेत सभी की मैनुअल स्कीमों को बंद करते हुए उसे अब आईटी सॉल्यूशन के तहत ऑनलाइन करने की तैयारियां शुरू की जा रही हैं।

इसी संदर्भ में एक मीटिंग निगम जोन-डी में हुई। जहां खाद्य आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू, मेयर बलकार सिंह संधू, निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल और अन्य सभी ब्रांच के अधिकारी मौजूद थे। जिनके समक्ष एक आईटी कंपनी की तरफ से निगम के कामों को ऑनलाइन करने के संबंध में प्रजेंटेशन दी है।

मौजूदा समय में निगम के ये हैं हालात

बता दें कि मौजूदा समय में निगम के हालात ये हैं कि तकरीबन यहां पर सभी प्रकार के काम मैनुअल ही चल रहे हैं, लोगों को भले ही सुविधा केंद्रों की सुविधा दी है, लेकिन वहां पर भी जाकर लोगों को फाइलें मैनुअल ही जमा करवानी पड़ती हैं। इसके अलावा सिर्फ और सिर्फ पैसे जमा करवाने की सुविधा यादि किसी भी प्रकार का टैक्स ऑनलाइन भरने की सुविधा है। बाकी काम सुविधा केंद्राें या संबंधित विभाग के दफ्तरों में जाकर मैनुअल ही करवाना पड़ता है।

मैकेनिकल स्वीपिंग सिस्टम पर विचार : मोहाली में मैकेनिकल स्वीपिंग सिस्टम अपनाया जा रहा है। यहां रात को मशीनों से सफाई की जाती है। हालांकि कुछ रोड्स की सफाई के लिए मैनुअल स्वीपिंग सिस्टम अपनाया जा रहा है। ये सिस्टम पूरी तरह डिजिटल है। इसके तहत गंदगी वाली जगह का फोटो खींचकर निगम के एप से निगम के कंट्रोल रूम को भेजा जाता है। उसके बाद वहां सफाई करने के बाद उसका फोटो भी भेजा जाता है। इस सिस्टम में ये जानकारी भी मिलती है कि काम कितने समय में हुआ। इसके अलावा सभी सफाई कर्मचारियों की अटेंडेंस के लिए भी डिजिटल सिस्टम है। इसी सिस्टम को अपनाने से पहले कंपनी के बुलावे पर निगम की पांच मेंबरी कमेटी मोहाली का दौरा करेगी और वहां के कामकाज को जानकर यहां पर कैसे उसे लागू किया जाएगा, इस पर विचार होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें