पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड 19:सिविल में 10-4 बजे तक सैंपलिंग बिना जांच कराए ही लौट रहे लोग

लुधियाना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना पॉजिटिव केस धीरे-धीरे फिर बढ़ने लगे हैं। वहीं, सिविल हॉस्पिटल में अब 10-4 बजे तक ही सैंपलिंग हो रही है। पहले जहां 9 बजे से ही सैंपलिंग शुरू हो जाती थी। अब देरी की जा रही है। वहीं, काउंटर पर बैठे लोगों द्वारा सैंपलिंग के लिए आए लोगों को सही जानकारी भी नहीं दी जा रही और उन्हें सही तरीके से समझाया भी नहीं जा रहा।

ऐसे में घंटों अपनी बारी का इंतजार करने के बाद लोग बिना सैंपल दिए ही लौट जाते हैं और अगले दिन आकर सैंपल देना पड़ता है। अपने भाई के साथ सैंपलिंग के लिए पहुंचे राजिंदर सिंह ने बताया कि वो पहले शुक्रवार को सैंपलिंग के लिए आए थे। लेकिन समय पूरा होने पर शनिवार को आने के लिए कहा गया। यहां पर लाइनें भी लंबीं हैं ऐेसे में इंतजार भी काफी करना पड़ रहा है। वहीं, इस बारे में एसएमओ डॉ. अमरजीत कौर ने कहा कि सिविल में टाइम कम नहीं किया गया है। हम पूरा समय सैंपलिंग करते हैं।

13 दिनों बाद 60 से ज्यादा संक्रमित

13 दिनों बाद यानि 27 दिसंबर के बाद लुधियाना में 60 से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। शनिवार को कोविड-19 के 62 नए मरीज पाए गए हैं। इनमें से 57 लुधियाना और 5 दूसरे जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। वहीं, 4 मरीजों की मौत हुई है। इनमें से 3 लुधियाना से संबंधित हैं। 1 जनवरी के बाद शनिवार को 4 मरीजों की मौत हुई है। वहीं, 31 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। वहीं, अब 310 एक्टिव केस हैं। वहीं, लुधियाना के अब तक 977 मरीजों की मौत हो चुकी है। एक्टिव केस में से 213 होम आइसोलेशन में हैं।

वैक्सीनेशन : हर जिले में बनेंगे 5-5 सेशन साइट

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 जनवरी से देश भर में कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत करने का ऐलान कर दिया है। हालांकि 17 जनवरी से पल्स पोलियो का एनआईडी राउंड भी शुरू होने जा रहा है। इस बारे में सेहत विभाग के स्टेट स्पोक्सपर्सन डॉ. राजेश भास्कर ने बताया कि सरकार द्वारा कहा गया है कि रूटीन वैक्सीनेशन शेड्यूल पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के शेड्यूल का प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं, कोविड-19 की वैक्सीनेशन के लिए हर जिले में 5-5 सेशन साइट्स ही बनाने के लिए कहा गया है।

जहां पर रोजाना 100-100 लाभार्थियों को वैक्सीन लगेगी। ऐसे में लुधियाना में 30 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगने में ज्यादा समय लगने के सवाल पर डॉ. भास्कर ने कहा कि हो सकता है सरकार द्वारा आगे सेशन साइट्स की संख्या बढ़ा दी जाए। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ से वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूट होगी। चंडीगढ़ से वैक्सीन वैन के जरिए कोल्ड चेन पाॅइंट्स में पहुंचेगी।

सिविल हॉस्पिटल में कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए दो सेशन साइट्स हो सकती हैं। एसएमओ डॉ. अमरजीत कौर ने बताया कि अभी हमारी एक सेशन साइट फाइनल है। जो ड्राई रन के दौरान तय की गई थी। हॉस्पिटल के 200 कर्मचारी हैं। अभी हो सकता है कि हम दूसरी सेशन साइट भी तैयार करें उसके लिए हमने जगह तैयार रखी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser