बेअदबी पर कानूनी कार्रवाई में देरी:कानून हाथ में ले रहे लोग; पूर्व पुलिस अफसर का दावा- अब तक बेअदबी की 100 घटनाएं, 4 हत्याएं

लुधियाना5 महीने पहलेलेखक: दिलबाग दानिश
  • कॉपी लिंक

पंजाब में 2017 चुनाव से पहले बेअदबी बड़ा मुद्दा था। 2015 से लेकर अब तक राज्य में बेअदबी की करीब 100 घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक किसी भी मामले में दोषियों को सजा नहीं हुई है। यही कारण है कि अब लोग धर्म के इस बेहद संगीन मामले में खुद हिंसक हो रहे हैं। यह दावा पंजाब पुलिस के डीआईजी पद से रिटायर्ड एक अधिकारी ने किया है।

पंजाब में इससे पहले सबसे बड़ा बेअदबी का मामला अक्टूबर 2015 में बुर्ज जवाहर सिंह वाला की घटना है। वहीं इसी इलाके के भगता भाई, समाघ, बठिंडा, मोगा आदि में भी बेअदबी की कई घटनाएं हो चुकी हैं। बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब चोरी होने की जांच की 6 साल में भी पूरी नहीं हो सकी है। साथ ही कई ऐसे मामले हैं, जिनकी जांच ही अभी तक नहीं हो रही है। अब तक पंजाब में बेअदबी करने के 5 आरोपियों को लोग खुद ही सजा दे चुके हैं।

6 साल पहले स्वरूप हुए चोरी, बेअदबी के बाद प्रदर्शन, दो की मौत

1 जून 2015 की रात को बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ के स्वरूप चोरी करने की घटना हुई। इसके बाद अगले दिन पोस्टर लगा दिए गए। 12 अक्टूबर को श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप गांव की गलियों में बिखरे मिले। मामले के बाद कोटकपूरा चौक पर सिख संगठनों ने प्रदर्शन किया गया। इसके बाद बहबलकलां में चल रहे प्रदर्शन के दौरान माहौल गरमा गया। पुलिस ने संभालने की कोशिश की तो फायरिंग करनी पड़ी और इसमें दो लोगों की मौत हो गई थी।

अब तक तीन SIT और सीबीआई कर चुकी जांच

श्री ग्रुरु ग्रंथ साहिब चोरी होने, गांव में पोस्टर लगाने और बेअदबी की घटनाओं की थाना बाजाखाना में तीन एफआईआर दर्ज हैं। श्री ग्रुरु ग्रंथ साहिब चोरी होने के मामले की तो अभी SPS परमार की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम जांच ही कर रही है। दूसरे दो मामलों में चालान भी पेश हो चुका है। अब तक तीन SIT और CBI जांच कर चुकी है, लेकिन मामले का सच सामने नहीं आ पाया।

3 दिसंबर 2021, दुकान में घुसकर हत्या

मुक्तसर के पास गांव भूंदड़ी में दुकानदार चरणदास की हत्या कर दी गई थी। उस पर आरोप था कि उसने श्री गुरु ग्रंथ साहिब को नंगे सिर पर उठा लिया था और ऐसा करके उसने बेअदबी की। वह कुछ समय पहले ही जमानत पर जेल से बाहर आया था और उसकी हत्या कर दी गई।

खबरें और भी हैं...