• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Police Personnel Posted Overnight Outside The House Of Lovers Named In Sacrilege Cases, Charandas' Post mortem Will Be Done Today

डेराप्रेमी की हत्या के बाद पंजाब में हाईअलर्ट:बेअदबी मामलों में नामजद डेरा अनुयायियों की सुरक्षा बढ़ाई, नामचर्चा घरों के बाहर पुलिस तैनात

लुधियाना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब में एक नामचर्चा घर के बाहर तैनात पुलिस। - Dainik Bhaskar
पंजाब में एक नामचर्चा घर के बाहर तैनात पुलिस।

पंजाब में मुक्तसर जिले के भूंदड़ गांव मे डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी चरणदास की हत्या के बाद पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। चरणदास की हत्या के बाद पूरी रात डेरा सच्चा सौदा के उन प्रेमियों के घरों के बाहर पुलिस की तैनाती रही, जो किसी न किसी मामले को लेकर विवाद में रहे हैं।

कोटकपूरा, फरीदकोट और बठिंडा में पुलिस की यह मुस्तैदी ज्यादा देखने को मिली। क्योंकि इन्हीं एरिया में डेरा सच्चा सौदा को लेकर ज्यादातर विवाद होते रहे हैं। इसलिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया है। उधर चरणदास की हत्या के 16 घंटे बाद भी, शनिवार दोपहर 12 बजे तक किसी ने चरणदास की हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली? पुलिस को भी हत्यारों के संबंध में कोई सुराग नहीं लगा है। शनिवार को पोस्टमार्टम करवाने के बाद चरणदास के शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

बेअदबी मामले के आरोपी जमानत पर, उनकी सुरक्षा चाक चौबंद

वर्ष 2015 में गांव बुर्ज जवाहर के गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब की चोरी मामले में पुलिस ने पांच डेरा प्रेमियों कोटकपूरा के निशान सिंह, रणजीत सिंह व प्रदीप सिंह, फरीदकोट के बलजीत सिंह व शक्ति सिंह सहित एक अन्य आरोपी सुखविंदर सिंह सनी को नामजद किया है। यह सभी अब जमानत पर चल रहे हैं। पुलिस की तरफ से सभी के घर के बाहर देर रात तक पुलिस का पहरा लगाकर रखा गया। इन्हें पहले ही पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाई हुई है, जिसे और सख्त कर दिया गया है।

नामचर्चा घरों पर भी सख्त पहरे

पुलिस की तरफ से पंजाब के सभी नामचर्चा घरों के बाहर सख्त पुलिस पहरे लगाए हुए हैं। देर रात पुलिस के सीनियर अधिकारियों की तरफ से खुद इन सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया गया है। पुलिस के गजटिड अफसरों को आदेश दिए गए हैं कि वह खुद नाम चर्चा घरों और विवादों में रहे डेरा प्रेमियों के घरों पर सुरक्षा बंदोबस्त करें।

अब तक हुई डेरा प्रेमियों कीहत्याएं

  • 13 जून 2016 बुर्ज जवाहर सिंह वाला के डेरा प्रेमी गुरदेव सिंह पर दो युवकों ने फायरिंग कर दी और उसकी 5दिन बाद डीएमसी में मौत हुई थी।
  • 22 जून 2019 नाभा की नई जिला जेल में बरगाड़ी बेअदबी मामले के मुख्य आरोपी डेरा प्रेमी महिंदरपाल सिंह बिट्टू (49) निवासी फरीदकोट की दो अन्य कैदियों ने लोहे के सरिए से हमलाकर हत्या कर दी थी।
  • 20 नवंबर 2020 को पंजाब के बठिंडा के रामपुरा क्षेत्र के कस्बा भगता भाईका में दो मोटर साइकिल सवार युवकों ने दुकान में बैठे डेरा प्रेमी के सिर में गोली मारकर हत्या कर दी। आरोपियों ने चार फायर किए। मृतक की पहचान मनोहर लाल (55) के तौर पर हुई है।
  • 3 दिसंबर 2021 में चरणदास नामक व्यक्ति को दुकान में घुसकर दो युवकों ने गोली मार दी, जिसे बठिंडा के अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
खबरें और भी हैं...