पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जज्बा:प्रणव ने स्केटिंग में बनाए ढेरों रिकॉर्ड, अब बहन ने शुरू की साइकिलिंग की प्रैक्टिस

लुधियाना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रणव चौहान। - Dainik Bhaskar
प्रणव चौहान।
  • आर्थिक तंगी से जूझ रहे पिता की इच्छा बेटी भी खेलों में करे नाम रोशन
  • प्रणव लिंबो स्केटिंग में बनाएगा रिकॉर्ड

कुछ कर दिखाने का जज्बा लेकर सुरिंदर चौहान खेलों में आए, मगर पारिवारिक कारणों के चलते कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। अब वह बच्चों को खिलाड़ी बना सपना पूरा करना चाहते हैं। 6 साल का बेटा प्रणव स्केटिंग में रिकॉर्ड बना चुका है।

अब उनकी इच्छा है कि अब 10 साल की बेटी इच्छा भी खेलों में रोशन चमकाए। लॉकडाउन में सरकार ने ढील दी तो मई में बेटी ने साइकिलिंग शुरू की। आर्थिक तंगी की वजह से पिता फिलहाल उसे सस्ती साइकिल दिला पाए हैं। अभी 15 किमी. साइकिल रोज चला रही है। 

जीएनपीएस सराभा नगर की चौथी की छात्रा इच्छा चौहान रिले रेस की तैयारी में भी जुटी है। पिता सुरिंदर ने बताया कि वह दिसंबर में 10 साल की होगी। इससे पहले अक्टूबर से पीएयू साइकिलिंग वेलोड्रम में कोचिंग शुरू करेगी, ताकि दिसंबर में होने वाले कंपीटिशन की तैयार हो पाए।

इसके अलावा वह साइकिलिंग-स्केटिंग में ब्लाइंड रिले रेस की तैयारी भी कर रही है। वह 15 किमी. तक दौड़ सकती है। इच्छा ने जून 2019 में लैय्यर वैली में स्केटिंग शुरू की।

दो माह प्रैक्टिस के बाद उसे स्केटिंग छुड़वा दी, क्योंकि बेटा प्रणव भी स्केटिंग प्रैक्टिस करता है। ऐसे में दोनों बच्चों का खर्च उठाना मुश्किल हो गया था।

प्रणव लिंबो स्केटिंग में बनाएगा रिकॉर्ड

अब लिंबो स्केटिंग में आंखों पर पट्टी बांध प्रणव चौहान रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है। रिकॉर्ड में हिस्सा लेने के लिए नवंबर के लिए अप्लाई किया है। बता दें कि इससे पहले भी प्रणव ने लिंबो स्केटिंग में बिना रुके 29 मिनट 42 सेकेंड में 61 राउंड लगा इंटरनेशनल बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया था।

इसके अलावा वह फर्स्ट मोरंग इंडो-नेपाल ओपन रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में उसने दो गोल्ड, स्पीड स्केटिंग चैंपियनशिप में 200 मीटर-400 मीटर में 2 गोल्ड, किडो किट स्पोर्ट्स एकेडमी की स्पीड स्केटिंग में 200 मीटर में गोल्ड और 400 मीटर में सिल्वर, जिला स्केटिंग चैंपियनशिप में 200 मीटर में सिल्वर, ऑल इंडिया रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में 300 मी., 500 मीटर में गोल्ड जीता चुका है।

इसमें उन्होंने रिले रेस में बाकी खिलाड़ियों के साथ अंडर-6 में लॉन्गेस्ट रिले रेस का इंटरनेशनल बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें