चन्नी सरकार ने किया दिनकर गुप्ता का तबादला:पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉपोर्रेशन के चेयरमैन बनाए गए और एमके तिवारी एमडी; नए DGP के लिए UPSC को भेजा पैनल

लुधियाना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीजीपी दिनकर गुप्ता का फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
डीजीपी दिनकर गुप्ता का फाइल फोटो।

चरणजीत सिंह चन्नी के पंजाब की सत्ता संभालने के बाद एक महीने की छुट्टी पर गए डीजीपी दिनकर गुप्ता का तबादला कर दिया गया है। सोमवार शाम को जारी आदेशों के अनुसार, उन्हें पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन का चेयरमैन लगाया गया है। दिनकर गुप्ता 2 साल 7 महीने पंजाब के डीजीपी रहे। दिनकर गुप्ता के छुट्टी पर जाने पर पंजाब सरकार पहले ही आईपीएस अधिकारी इकबालप्रीत सिंह सहोता को पंजाब के डीजीपी का एडिशनल चार्ज दे चुकी है।

दिनकर गुप्ता के साथ चन्नी सरकार ने 1987 बैच के आईपीएस अफसर एमके तिवारी का भी तबादला कर दिया है। तिवारी को पंजाब पुलिस कॉर्पोरेशन का मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) लगाया गया। वह इससे पहले कॉर्पोरेशन के चेयरमैन थे। दिनकर गुप्ता को पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का करीबी माना जाता है। कैप्टन ने ही उन्हें पंजाब का डीजीपी लगाया था। उनकी नियुक्ति शुरू से ही विवादों में रही।

कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू के मौजूदा रणनीतिक सलाहकार मोहम्मद मुस्तफा ने दिनकर गुप्ता की डीजीपी पद की नियुक्ति को कोर्ट में चुनौती दी थी। हालांकि कोर्ट का फैसला गुप्ता के पक्ष में आया। उसी बीच मोहम्मद मुस्तफा रिटायर हो गए। कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के साथ ही दिनकर गुप्ता को हटाए जाने की अटकलें लगाई जाने लगी थीं।

नए डीजीपी पर सरकार यूपीएससी को भेज चुकी पैनल

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी कह चुके हैं कि इकबालप्रीत सिंह को सिर्फ डीजीपी पद का एडिशनल चार्ज दिया गया है। इस पद पर स्थायी नियुक्ति के लिए सरकार 4 आईपीएस अधिकारियों के नाम का पैनल यूपीएससी को भेज चुकी है। अब वहां से अनुमति मिलने का इंतजार है।

खबरें और भी हैं...