पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विरोध:अधिक नमी के कारण नहीं हुई खरीद, किसानों ने इंस्पेक्टर काे 6 घंटे घेरा

मौड़ मंडी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
माैड़ की अनाज मंडी में अधिक नमी होने की बात कहकर नरमे की खरीद से इंकार करने पर सीसीआई इंस्पेक्टर का घेराव कर बैठे किसान

मौड़ की अनाज मंडी में सीसीआई ने नरमे की गुणवत्ता सही नहीं पाए जाने पर उसकी खरीद नहीं की। शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन उगराहां की अगुवाई में किसानों ने मंडी सचिव से मुलाकात कर किसानों की व्यथा सुनाई, साथ ही सभी किसानों से सीसीआई के द्वारा फसल खरीद करने की मांग करते हुए सीसीआई इंस्पेक्टर विजय कुमार हाकला का घेराव कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए 6 घंटे तक रोष प्रदर्शन किया।

प्रबंधक बीएन तिवाड़ी ने किसानों से मुलाकात कर मंडी में सीसीआई द्वारा कपास की खरीदी का आश्वासन दिया। बता दें कि वर्तमान में कपास के भाव कम मिलने से किसान सीसीआई द्वारा खरीदी की मांग लंबे समय से कर रहे हैं, लेकिन सीसीआई के अधिकारी मंडी में नरमा यह कहकर नहीं खरीद रहे क्याेंकि नरमा व कपास में नमी अधिक आ रही है। सीसीआई की गाइडलाइन के अनुसार कपास में 8 से 12 प्रतिशत नमी हाेनी चाहिए।

किसान यूनियन के नेता कलकत्ता सिंह ने सीसीआई अधिकारी से आग्रह किया कि किसानों का कपास नमी के आधार पर उचित कटौती कर सीसीआई द्वारा खरीदी की जाए। इस पर अधिकारी ने कहा कि यहां के कपास में मशीन द्वारा नमी जांचने पर 16 से 20 प्रतिशत तक नमी पाई गई। इस कारण सीसीआई द्वारा खरीदी नहीं की जा रही।

प्रबंधक बीएन तिवाड़ी ने किसानों से कपास को सूखा कर लाने की बात बताई तो किसानों ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि हम खेत से कपास निकाल कर सीधा मंडी में लाते हैं। हमारे पास कपास सूखाने की पर्याप्त जगह व साधन नहीं है। सीसीआई मैनेजर मौके पर पहुंचे और उन्हें उचित नमी बताते हुए नरमे की बोली लगवाई। 60 किसानों का करीब 2000 क्विंटल नरमा सीसीआई द्वारा खरीदा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें