पंजाब में अब शनिवार को भी खुलेंगे RTA ऑफिस:परिवहन मंत्री के वॉट्सएप पर शिकायतों का अंबार, ड्राइविंग लाइसेंस की पेंडेंसी खत्म करने के दिए आदेश

लुधियाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परिवहन मंत्री राजा वडिंग। - Dainik Bhaskar
परिवहन मंत्री राजा वडिंग।

पंजाब में अब आरटीए कार्यालय शनिवार को भी खुले रहेंगे और इस दिन लोगों के पेंडिंग काम किए निपटाए जाएंगे। इसके अलावा पंजाब में पिछले लंबे समय से बंद पड़े 32 ड्राइविंग ट्रैक भी खोलने के आदेश दिए गए, ताकि लोगों को आरटीए कार्यालय में आ रही परेशानियों से मुक्ति दिलाई जा सके। यह फैसला परिवहन मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग के शिकायत नंबर पर आई हजारों शिकायतों के बाद लिया गया।

अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने पिछले दिनों जारी किए निजी वॉट्सऐप नंबर पर ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्रों और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स में देरी और लंबित मामलों की हजारों शिकायतें मिली थी। मामले की गंभीरता से लेते हुए परिवहन मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाते हुए इस प्रक्रिया को समयबद्ध, दुरुस्त और तेज करने के सख्त निर्देश दिए। अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदनकर्ता को पसंदीदा जगह और तारीख चुनने के लिए 30 दिन की समय-सीमा को बढ़ाकर 45 दिन करने के निर्देश दिए।

वॉट्सऐप पर शिकायत करने वालों से बात करते हुए परिवहन मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग
वॉट्सऐप पर शिकायत करने वालों से बात करते हुए परिवहन मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग

परिवहन विभाग द्वारा स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाली चंडीगढ़ स्थित केंद्रीकृत कंपनी 'स्मार्ट चिप' को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की 3 दिन की निर्धारित समय-सीमा के मुताबिक काम करने के निर्देश देते हुए राजा वड़िंग ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को कंपनी द्वारा देरी करने पर जुर्माना लगाने के लिए कहा। इसी तरह परिवहन मंत्री ने पोस्टल अधिकारियों को राज्य के डाक-घरों से लोगों को लाइसेंस प्राप्त करने का 7 दिन का समय बढ़ाकर 15 दिन करने पर विचार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यदि डाक-घरों से लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने का समय 15 दिन कर दिया जाता है तो लाइसेंस न मिलने आदि की शिकायतों में स्पष्ट रूप से कमी आएगी।

शिकायत करने वालों से खुद की फोन पर बात
वाट्सऐप नंबर पर मिली शिकायतों के बाद परिवहन मंत्री ने शिकायतकर्ता से खुद फोन पर बात की। राजा वड़िंग ने लुधियाना के गांव ईसड़ू के जगबीर सिंह को उसकी नई होंडा ऐक्टिवा और मानसा के बुढलाडा शहर के अविनाश गोयल को उसकी कार की आरसी की स्थिति संबंधी अवगत करवाया। उन्होंने लोगों को फिर अपील की किसी भी शिकायत या सुझाव के लिए उनके निजी वॉट्सऐप नंबर 94784-54701 पर बेझिझक साझा करें।

शिकायतों के निपटारे के लिए लगेंगे विशेष मेले
परिवहन विभाग से संबंधित लंबित मामलों के निपटारे के लिए जिला स्तर पर विशेष मेल लगाने का सुझाव देते हुए राजा वड़िंग ने प्रमुख सचिव के. सिवा प्रसाद को जिला श्री मुक्तसर साहिब में पहला विशेष मेला लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर एक दिवसीय विशेष मेले लगाने के लिए डिप्टी कमिश्नरों को भी जरूरी हिदायतें जारी की जाएं।

खबरें और भी हैं...