पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारियां शुरू:स्कूलों में कराया सैनिटाइजेशन, अगर स्टूडेंट्स अधिक तो शिफ्टों में होगी पढ़ाई

लुधियाना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एजुकेशन सेक्रेटरी के 19 से स्कूल खोलने की मंजूरी देने के बाद प्रबंधकों ने की तैयारी

एजुकेशन सेक्रेटरी ने 19 अक्टूबर से 9वीं से 12वीं तक सभी स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। स्कूल 3 घंटे के लिए ही खुलेंगे। यहां स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होगी, वहां पर स्कूलों को शिफ्टों में चलाया जाएगा। बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रख सरकारी स्कूलों में सेनेटाइजेशन शुरू हो गया है और सफाई भी करवाई जा रही है, ताकि बच्चों को हर तरह से सुरक्षित रखा जा सके।

बता दें कि सीबीएसई स्कूलों ने पहले ही एसओपी जारी की जा चुकी है और स्टूडेंट्स गाइडेंस के लिए आना भी शुरू हो गए हैं। सरकारी स्कूलों में भी यह चहल-पहल जल्द देखने को मिलेगी। डीईओ स्वर्णजीत कौर ने बताया कि स्कूल खोलने को लेकर जारी गाइडलाइन का खास ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए प्रिंसिपल्स को सूचित कर दिया गया है। कोविड नियमों के अनुसार स्टूडेंट्स में निर्धारित दूरी होनी चाहिए। एक सेशन में 20 स्टूडेंट्स ही बैठ सकेंगे।

इसके अलावा सेनेटाइजर और मास्क पहनने को लेकर भी सख्ती से नियम लागू किए जाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए पीने के पानी और सेनेटाइजर का पूरा प्रबंध किया जाएगा। सभी स्कूल हेड्स को हिदायतें जारी कर दी हैं कि सभी स्कूलों के कमरों को सेनेटाइज करवाया जाए।

प्रिंसिपल बोले- स्कूल में मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य

मल्टीपर्पस स्कूल की प्रिंसिपल नवदीप कौर ने बताया कि स्कूल में सेनेटाइजेशन करवाया जा रहा है। सोमवार से स्कूल खोलने के आदेश हैं। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रख पूरे प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा साफ-सफाई का पूरा प्रबंध किया गया है। सिमिट्री रोड स्कूल की प्रिंसिपल तस्कीम ने बताया कि स्कूल को दो बार सेनेटाइजेशन करवाया जा चुका है और दोबारा करवाया जा रहा है। पेरेंट्स से भी ग्रुप के माध्यम से बातचीत की जा रही है, जो स्टूडेंट्स स्कूल आएंगे, उनका पूरा ध्यान रखा जाएगा।

वहीं, बाकी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे, उनके लिए भी स्कूल आने संबंधी विचार करेंगे। पीएयू स्कूल प्रिंसिपल संजीव थापर ने बताया कि स्कूल में सेनेटाइजर और मास्क का प्रबंध किया जा चुका है। स्कूल में सेनेटाइजेशन करवाने के साथ सफाई भी करवाई जा चुकी है। बच्चों को मास्क और साथ सेनेटाइजर रखना जरूरी होगा। इसके अलावा स्कूल में भी सेनेटाइजर का प्रबंध किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें