पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत:कल से खुलेंगे स्कूल, पार्क और सिनेमाघर भी तैयार, प्रशासन-निगम और स्कूल प्रबंधकों ने की तैयारी

लुधियाना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • नई गाइडलाइन में मिलेगी कई तरह की छूट

15 अक्टूबर से कई तरह की छूट मिलने जा रही है। लंबे समय से खुलने का इंतजार कर रहे स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान नियमों के तहत खुलेंगे। वहीं, पार्क-सिनेमा हॉल भी खुलेंगे, लेकिन कंटेनमेंट जोन में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं है। डीसी वरिंदर शर्मा के मुताबिक हर तरह की गतिविधि के लिए नियमों का पालन जरूरी है।

हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है। हाथ धोने या सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी होना जरूरी है। मनोरंजन के लिए इकट्ठा होने वाली जगहों में 100 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।

निगम: पार्कों में शुरू करवाई साफ-सफाई

निगम के पार्कों में सफाई के अलावा टूटे झूलों को भी दुरुस्त करवाने के अलावा नए झूले भी लगाए हैं। रोज गार्डन में तैयारी शुरू कर दी गई हैं। मेयर का कहना है कि रखबाग के ठेकेदार से मीटिंग कर उसे आदेशों के बाद तय नियमों अनुसार झूले शुरू करने के लिए कहा जाएगा।

स्कूल : 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को पेरेंट्स की अनुमति के बाद ही स्कूल आने दिया जाएगा। डीईओ स्वर्णजीत कौर ने बताया कि स्कूल अपने स्तर पर स्टूडेंट्स के लिए तैयारी करेंगे। इसमें सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का खास ध्यान रखा जाएगा। कॉलेज में लैब में प्रैक्टिकल के लिए आने वाले स्टूडेंट्स को बैच में बुलाया जाएगा। वहीं, कोचिंग संस्थानों अभी ऑनलाइन ही क्लासें ले रहे हैं।

पीएयू-गडवासू : वहीं, पीएयू के वाइस चांसलर डॉ. बलदेव ढिल्लों के मुताबिक ऑनलाइन क्लासें ही जारी रहेंगी। हॉस्टल में स्टूडेंट्स नहीं बुला सकते। इसलिए फिजिकल क्लासों का फैसला मीटिंग के बाद होगा। गडवासू के वाइस चांसलर डॉ.इंद्रजीत सिंह ने कहा कि फिजिकल क्लासों के बारे में फैसला नहीं लिया गया है।

रेलवे: 30 मालगाड़ियां चलेंगी। अफसरों के मुताबिक सरकार-किसानों के बीच बातचीत के बाद मालगाड़ियां चलाई जाएंगी। सूबे में कोयले का स्टॉक खत्म हो रहा है। ऐसे में बिजली संकट गहराने का खतरा है। इसलिए मालगाड़ियां चलाना जरूरी है। वहीं, जल्द ही 18 पैसेंजर ट्रेनें चलाने के बारे में भी विचार किया जा रहा है।

सिनेमा हॉल: गैप के साथ बैठने की व्यवस्था

पीवीआर सिनेमा हॉल के मालिकों का कहना है कि दर्शकों की सेफ्टी ही प्राथमिकता होगी। हॉल में सिटिंग अरेंजमेंट गैप के साथ हाेगा। अब अगर दो लोग एक साथ आए हैं तो उनकी अगली सीट खाली छोड़ दूसरे को दी जाएगी। एक शो खत्म होने के बाद 30 से 40 मिनट का ब्रेक होगा।

खबरें और भी हैं...