कोविड-19 / सात नए पॉजिटिव मरीज, 6 और आरपीएफ जवान, दिल्ली से लौटी महिला भी संक्रमित

Seven new positive patients, 6 more RPF jawans, woman returned from Delhi also infected
X
Seven new positive patients, 6 more RPF jawans, woman returned from Delhi also infected

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:53 AM IST

लुधियाना. शुक्रवार को 7 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज आए। इनमें 6 जवान आरपीएफ शामिल हैं। वहीं, एक दिल्ली से आई हुई महिला है, जोकि गुरुदेव नगर की रहने वाली है।  वह 18 मई को लुधियाना आई थी। वहीं, आरपीएफ के 6 जवानों में जम्मू, हिमाचल के कांगड़ा, जालंधर के नकोदर, हरियाणा के करनाल, फरीदाबाद और सोनीपत का रहने वाले हैं। इससे पहले 49 जवान पॉजिटिव आ चुके हैं। इन्हें अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। वहीं, जिले में अब तक 5593 शकी मरीज पाए गए हैं।

अब तक पॉजिटिव आए मरीजों में से 131 मरीज ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार को रैपिड रिस्पांस की 40 टीमों ने 212 लोगों की स्क्रीनिंग की। इनमें से 181 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। उधर, विदेश से आए 41 लोगों की शुक्रवार को स्क्रीनिंग की गई। सभी को पार्कर हाउस और होटल ए में क्वारेंटाइन किया गया है। कनाडा से 23, अफ्रीका से 2 तो मलेशिया से 16 से वापस आए हैं। प्राथमिक जांच के बाद इन लोगों को क्वारेंटाइन किया गया।

अब आइसोलेशन वॉर्ड में खाकी पीपीई किट में नजर आएगी पुलिस

अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मी अब खाकी पीपीई में नजर आएंगे। सूत्रों के मुताबिक सेहत-पुलिस महकमे ने अब एहतियात के तौर पर आइसोलेशन वॉर्ड में ड्यूटी करने वाले मुलाजिमों के लिए यह किट मुहैया करवाने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में यह किट पुलिस मुलाजिमों को दे दी जाएगी। इसके बाद पुलिस मुलाजिम खाकी रंग की पीपीई किट डालकर ही आइसोलेशन वॉर्ड में एंट्री करेंगे। इससे पहले इन वॉर्डों के बाहर ड्यूटी करने वाले पुलिस मुलाजिम मरीजों के पास नहीं जाते थे। ज्यादा जरूरत पड़ने पर वह सफेद रंग की पीपीई किट डाल ही वॉर्ड में जाते रहे हैं।

वर्धमान एमसीएच में ए सिंप्टोमेटिक मरीजों को रखा जाएगा 

अब ए-सिंप्टोमेटिक पॉजिटिव मरीजों को वर्धमान एमसीएच में भर्ती किया जाएगा। सिविल अस्पताल से एक-एक कर एमसीएच में शिफ्ट किया जा रहा है। एमसीएच प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। अभी ऐसे 7 मरीज भर्ती हैं। एमसीएच 100 बेड का है, जिसकी पहली मंजिल पर 65, दूसरी मंजिल पर 35 बेड लगे हैं। इस अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर डॉक्टरों के ऑफिस बने हैं। नांदेड़ साहिब और कोटा से आए मरीजों को यहां पर भर्ती किया गया था। इसके बाद बड़ी तादाद में पॉजिटिव आए ए सिंप्टोमेटिक आरपीएफ कर्मियों को यहां पर भर्ती किया जा रहा है। अभी यहां कुल 60 मरीज भर्ती हैं। डॉक्टरों ने बताया कि अस्पताल में 2 दिन पहले मरीजों की हालत बिगड़ी तो उनको तुरंत सिविल अस्पताल रेफर करना पड़ा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना