पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Sharadiya Navratri, Starting On Saturday, Will Not Decorate The Pandal And Will Not Hear The Tinkle Of Dandiya, The Festival Will Be Celebrated At Home

कोरोना इफेक्ट:शनिवार से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र, नहीं सजेंगे पंडाल और न सुनाई देगी डांडिया की खनक, घर में ही रहकर मनाया जाएगा उत्सव

लुधियाना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नौ दिनों तक मां की आराधना का पर्व नवरात्रि एक उल्लास का त्योहार है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक में एक नई ऊर्जा भर देता है। इन नौ दिनों में गरबे के माध्यम से मां की आराधना की जाती है, लेकिन कोरोना महामारी की मार इस बार नवरात्रि उत्सव पर भी पड़ गई है।

नवरात्रि उत्सव के दौरान गरबा, डांडिया और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जा रहा। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस बार शहर में होने वाले गरबा-डांडिया के बड़े सामूहिक आयोजन रद्द कर दिए गए हैं। इस वजह से नवरात्र महोत्सव के दौरान बड़े बड़े पंडाल नहीं सजेंगे। डांडिया की न तो खनक सुनाई देगी, न ही संगीत लहरियां। न होगी सतरंगी लाइटें और न भव्य सजावट।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार छोटे स्तर पर डांडिया का आयोजन किया जाएगा। शहर में कहीं भी नवरात्र के दौरान रहने वाली धूम नहीं देखने को मिलेगी। ऐसे में इस बार बाहर का धूम धड़ाका नहीं, मन में उल्लास और घर में ही उत्सव मनाया जाएगा। कई संस्थाएं शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन छोटे स्तर पर करेंगी। वहीं कई जगह ऑनलाइन डांडिया का आयोजन किया जाएगा।

डांडिया समारोह को कर दिया रद्द
कोविड-19 के कारण मंदिर में 15 साल से आयोजित किए जाते रहे डांडिया समारोह को रद्द कर दिया है। नवरात्र के लिए मां दुर्गा की विशाल मूर्ति तैयार की जा रही है। पूजा-अर्चना भी होगी, लेकिन दूर से ही दर्शन करने की व्यवस्था की जाएगी।

-प्रदीप ढल, जनरल सेक्रेटरी, श्री गीता माता मंदिर, विकास नगर

घर के गार्डन एरिया में ही होगा सेलिब्रेशन
हर साल अलग अंदाज में रेस्टोरेंट में डांडिया सेलिब्रेशन किया जाता था, लेकिन इस बार कोविड-19 की वजह से बाहर की बजाय घर पर सेलिब्रेशन होगा। इसमें क्लब के 10 मेंबर्स ही हिस्सा लेकर डांडिया खेलेंगे।

-रमा शौरी, प्रेसिडेंट, विक्ट्री लेडीज क्लब

वर्चुअल स्टेज पर करवाई जाएंगी एक्टीविटी
शारदीय नवरात्र का उत्सव इस साल कोरोना संक्रमण के बीच ही मनाया जाएगा। क्लब के मेंबर्स के लिए वर्चुअल स्टेज पर ही एक्टीविटीज करवाई जाएंगी, ताकि घर बैठे ही सुरक्षित रूप से नवरात्र उत्सव का आनंद लिया जा सके।

-सुरिंदर बंसल, डायरेक्टर, क्रिएटिव लेडीज क्लब

ग्रुप में नहीं खेला जाएगा डांडिया

इस बार डांडिया नाइट में सादगीपूर्ण तरीके से 19 अक्टूबर को समारोह आयोजित किया जा रहा है, जिसमें ग्रुप में डांडिया नहीं खेला जाएगा। स्टेज पर परफॉर्मेंस को देखकर ही प्रतिभागी डांडिया खेलेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

-अर्पिता जैन, कोरियोग्राफर

खबरें और भी हैं...