अकाली दल ने की CM आवास के घेराव की कोशिश:पुलिस ने मोहाली में ही रोका शिअद का ट्रैक्टर मार्च, सड़क पर धरना शुरू; किसानों से कम दामों पर जमीन लेने का किया विरोध

लुधियाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैक्टर मार्च के दौरान सुखबीर सिंह बादल। - Dainik Bhaskar
ट्रैक्टर मार्च के दौरान सुखबीर सिंह बादल।

चंडीगढ़ में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) बादल मुख्यमंत्री के आवास की तरफ जो रहे ट्रैक्टर मार्च को मोहाली में ही रोक दिया गया है। भारी पुलिस बल को तैनात किया गया और बेरीगेट लगाकर उन्हें रोक दिया गया है। जिसके बाद अकाली दल ने सड़क पर ही धरना शुरू कर दिया गया है। वर्करों को शिअद के सीनियर नेता दलजीत सिंह चीमा संबोधित कर रहे हैं।

इससे पहले वर्कर और नेता मोहाली में गुरुद्वारा श्री अंब साहिब में एकत्र हुए । यहां पर अरदास के बाद यह मार्च शुरू किया गया। पार्टी के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल भी एक ट्रैक्टर पर सवार होकर प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे थे, यह मार्च चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के सरकारी आवाज तक जाना था। मार्च में बड़ी संख्या में ट्रैक्टरों पर वर्कर सवार हैं और उनके हाथ में शिअद, एसओआई और यूथ अकाली दल के झंडे पकड़े हुए हैं और वह पार्टी के पक्ष में और सरकार विरोधी नारे लगा रहे हैं।

मोहाली में शिरोमणि अकाली दल बादल की तरफ से निकाला जा रहा ट्रैक्टर मार्च
मोहाली में शिरोमणि अकाली दल बादल की तरफ से निकाला जा रहा ट्रैक्टर मार्च

प्रदर्शन से पहले कसा था दलजीत सिंह चीमा ने तंज
पार्टी के सीनियर नेता दलजीत सिंह चीमा का कहना है कि कांग्रेस में जो हालात हैं, उससे यही समझ नहीं आ रहा कि मौके का मुख्यमंत्री कौन है। यह प्रदर्शन भारत माला योजना के तहत 2 लाख किसानों की जमीनों पर किए गए कब्जे के विरोध किया जा रहा है। शिरोमणि अकाली दल बादल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का कहना है कि सरकार बेहद कम मुआवजा देकर जमीन पर कब्जा करने का प्रयास कर रही है। जो बर्दाशत नहीं किया जाएगा। शिअद ने अपने समय के दौरान 2 से 5 करोड़ रुपए तक मुआवजा किसानों को दिया है। मगर सरकार बेहद कम पैसे देकर जमीनें एक्वायर करना चाहती है।

पिंक सुंडी भी मुद्दा, CM कर चुके हैं मालवा का दौरा
बता दें कि मालवा एरिया में कपास की फसल को पिंक सुंडी ने बर्बाद कर दिया है। इसकी विशेष गिरदावनी की मांग शिरोमणि अकाली दल बादल की तरफ से की गई थी और ऐलान किया गया था कि वह इसके लिए प्रदर्शन करेंगे। सुखबीर का कहना है कि सरकार अपना काम सही ढंग से नहीं कर रही है, असल मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए ही इस्तीफे इस्तीफे खेला जा रहा है और शिअद इसका भंडाफोड़ करेगी। यह मुद्दा शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल की तरफ से उठाया गया था। उनकी ओर से मांग की गई थी कि सरकार हजारों एकड़ बर्बाद हुई फसल की गिरदावरी करवाए और किसानों को बनता हक दिलवाए। इसके बाद सीएम खुद मालवा के इस एरिया में गए थे और जांच के आदेश दिए थे। इसके बावजूद अकाली दल की तरफ से ट्रैक्टर मार्च निकाला जा रहा है।

आसान नहीं होगा अकाली दल का मार्च
चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। पुलिस की तरफ से सीएम आवास के बाहर बैरिकेडिंग कर दी गई है। बड़ी संख्या में ट्रैक्टर मार्च के लिए पहुंचे हुए हैं।

खबरें और भी हैं...