पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:इंदौर की तर्ज पर जैनपुर में डंप साइट पर बनेगा स्पोर्ट्स पार्क

लुधियाना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर के देवगुराड़िया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड की डंप साइट से अब न तो बदबू आती है और न हीं आंखों को जलन करने वाला धुंआ। इंदौर की निगम ने डंप को वैज्ञानिक पद्धति से धीरे-धीरे खत्म कर दिया और पुराने कचरे की मिट्टी के इस्तेमाल से ग्राउंड पर आठ बगीचे बना दिए हैं।

इसी पैटर्न पर अब नगर निगम लुधियाना जैनपुर स्थित 30 एकड़ डंप साइट को स्पोर्ट्स गतिविधियों में बदलने जा रहा है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत इस साइट पर स्पोर्ट्स पार्क बनेगा, जिसमें क्रिकेट, फुटबाल, हॉकी, लॉन टैनिस आदि के ओपन ग्राउंड बनेंगे।

निगम ने शुरू करवाई सॉइल टेस्टिंग, रिपोर्ट आने पर बनेगी डीपीआर

प्रोजेक्ट की फाइनल मंजूरी से पहले सोमवार को जैनपुर में खाद्य आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू, मेयर बलकार सिंह संधू, निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल टेक्निकल टीम के साथ पहुंचे। इस दौरान सॉइल टेस्टिंग की शुरूआत से पहले रस्मी उद्घाटन हुआ और कार्य की शुरूआत करवाई गई है। हालांकि जीएनई की तरफ से टेस्टिंग की रिपोर्ट आने के बाद ही इसकी फाइनल डीपीआर तैयार की जाएगी और उसके बाद स्टेट टेक्निकल टीम स्मार्ट सिटी द्वारा मंजूरी मिलने पर प्रोजेक्ट के टेंडर लगाए जाएंगे।

इंदौर में साइट देखने निगम टीम जाएगी

मेयर ने कहा कि जैनपुर में इंदौर की तर्ज पर ही डंप साइट पर काम होगा, क्योंकि डंप साइट पर कंस्ट्रक्शन का काम नहीं हो सकता है। बाकी टेक्निकल टीम द्वारा रिपोर्ट अनुसार ही जहां कंस्ट्रक्शन संभव होगा, वहां तय नियमों के अनुसार खुदाई करते हुए काम किया जाएगा। बाकी इंदौर में डेवलप हुए डंप साइट का दौरा करने के लिए निगम की टीम को स्पेशल तौर पर भेजा जाएगा।

ये किया इंदौर ने डंप को डेवलप करने के लिए

बता दें कि इंदौर में डंप साइट पर अब बदबू और वहां से धुंआ उठता नहीं दिखता है। जबकि लोग अब वहां पर प्री-वेडिंग शूटिंग तक करने जाते हैं। जबकि इस डंप को डेवलप करने पर इंदौर को नंवर-वन रैंकिंग लाने में बड़ा सहयोग भी मिला है। इस जगह पर अब पिकनिक स्पॉट भी बना दिया है। जबकि हर्बल पौधे तक लगाए गए हैं। पुराने कचरे की मशीनों से छंटनी की गई थी और बैक्टीरिया डाला गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें