पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Teachers Counted The Merits Of The Community Science Course, Yet Students Did Not Show Interest, Only 33 Out Of 50 Seats Were Filled.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीएयू में सेकेंड राउंड की काउंसलिंग पूरी:कम्युनिटी साइंस कोर्स की खूबियां स्टेज से गिनाते रहे टीचर्स, फिर भी स्टूडेंट्स ने नहीं दिखाई िदलचस्पी, 50 में से 33 सीटें ही भर पाईं

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • होम साइंस का नाम बदल रखा था कम्युनिटी साइंस, इससे भी बढ़ी कंफ्यूजन

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों में 6 अंडर ग्रेजुएट कोर्स और 5 इंटीग्रेटेड एमएससी प्रोग्राम के लिए दूसरी काउंसलिंग का समापन किया गया। तीन दिन तक चली इस काउंसलिंग में स्टूडेंट्स ने बीएससी एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर, फूड टेक्नोलॉजी, न्यूट्रीशियन और डाइटिक्स कोर्स के लिए तो काफी रुचि दिखाई। इससे 3 दिनों में इन चारों कोर्स में खाली पड़ी सीटें भर गईं।

बायोटेक्नोलॉजी की भी सीटें लगभग भर गईं, लेकिन बीएससी कम्युनिटी साइंस में स्टूडेंट्स की ओर से दूसरी काउंसलिंग के तीसरे दिन भी रुचि नहीं दिखाई गई। इसके चलते तीसरे दिन भी 50 में से 33 सीटें ही भर पाईं। हालांकि टीचर्स की ओर से स्टेज और हॉल के अंदर बैठे टीचर्स की ओर से भी पेरेंट्स को कम्युनिटी साइंस कोर्स के फायदों के बारे में जानकारी दी जाती रही। वहीं, ये भी बताया गया का कम्युनिटी साइंस कोर्स होम साइंस का ही है। गौर हो कि 2019 में यूनिवर्सिटी की ओर से होम साइंस कॉलेज का नाम बदलकर कम्युनिटी साइंस रख दिया गया था। इस कारण भी स्टूडेंट्स और पेरेंट्स में कुछ कंफ्यूजन बनी रही। टीचर्स की मोटिवेशन के बाद 17 स्टूडेंट्स ने कोर्स में एडमिशन ली।

कई स्टूडेंट्स दूसरे कॉलेज में एडमिशन की बात कह अपनी सीट छोड़ गए
काउंसलिंग के लिए पहुंचे कई स्टूडेंट्स अपने परिजनों से दूसरे कॉलेजिस के हाई स्टैंडर्ड की चर्चा करते हुए नजर आए। इसके बाद स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी की अपनी सीट को छोड़ने का निर्णय लिया। हालांकि शिक्षा में यूनिवर्सिटी में बेहतर है इसका भी जिक्र करते रहे, लेकिन स्टूडेंट्स के निर्णय के आगे पेरेंट्स भी झुक गए।

इंटीग्रेटेड एमएससी में सिर्फ माइक्रोबायोलॉजी में रुचि
यूनिवर्सिटी के पांच साल के इंटीग्रेटेड एमएससी प्रोग्राम में भी माइक्रोबायोलॉजी को छोड़ कर किसी भी अन्य कोर्स के लिए स्टूडेंट्स ने रुचि नहीं दिखाई। माइक्रोबायोलॉजी की जनरल की सभी 20 सीटें भर गई। वहीं, बायो कैमिस्ट्री में सिर्फ 5 सीटें भरीं और 15 खाली हैं। बॉटनी में 10 में से 6 सीटें भरी, 4 खाली हैं। कैमिस्ट्री की 20 में से 12 सीटें भरी 8 खाली हैं। जूलॉजी की 10 में से 2 ही सीटें भरी 8 खाली हैं।

मास्टर्स प्रोग्राम की काउंसलिंग 30-31 को
पीएयू द्वारा मास्टर्स प्रोग्राम की काउंसलिंग का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसके लिए बेसिक साइंस, कैमिस्ट्री, जर्नलिज्म, फिजिक्स, एमबीए, एग्री-बिजनेस, स्टेट, सोशोलॉजी, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग, कम्युनिटी साइंस के विभिन्न मास्टर्स कोर्स के लिए काउंसलिंग 30 अक्टूबर को सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी। वहीं, एग्रीकल्चर और बायोटेक्नोलॉजी के लिए काउंसलिंग 31 अक्टूबर सुबह 9.30 बजे से होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें