पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दशहरा:शहर में चार बड़े दशहरा कार्यक्रम समेत कुछ और जगह किया गया अभिमानी रावण का दहन

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड-19 की गाइडलाइन के चलते पहली बार दशहरा पर्व पर नहीं लगे मेले

कोविड-19 की गाइड लाइन के चलते इस बार विजयदशमी पर्व के अवसर पर रविवार को शहर में चार तय स्थानों पर ही रावण दहन के आयोजन हुए। दशहरा कमेटियों ने इस दौरान मेले लगाने की बजाए सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को मौके पर आने की इजाजत दी।

वहां पुलिस प्रशासन की ओर से बेरिकेडिंग के साथ ही भीड़ न जुटने के देने की मंशा से लगातार निगरानी की गई। हालांकि, इसके अलावा भी उत्साहित लोगों ने खुद ही बड़ी हैबोवाल समेत कुछ अन्य इलाकों में रावण दहन किया। वैसे सुबह से ही लोगों में दशहरे को लेकर उत्साह देख गया।

लोग नए कपड़ों में सज-धजकर परिवार समेत बाजारों व मॉल्स में खरीदारी करने पहुंचे। देररात तक सड़कों पर वाहनों की आवाजाही रही और रौनक वाला माहौल देखने को मिला। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स भी शहरभर में चौक-चौराहों पर मुस्तैद रहने के अलावा सड़कों पर गश्त करती नजर आई।

पुलिस-प्रशासन की निगरानी में सादगी से आयोजक कमेटियों ने रावण किए दहन

सबसे बड़ा आयोजन श्री रामलीला कमेटी दरेसी की ओर से किया गया। हालांकि, यहां भी इस बार भारी भीड़ की बजाए लोग सीमित संख्या में ही नजर आए। कमेटी की ओर से महंत कृष्ण बावा व महंत गौरव बावा की अगुवाई में प्राचीन ठाकुरद्वारा नौहरियां से भगवान श्री राम का सिंहासन डोला निकाला गया। जो कि शहर के मुख्य बाजार से होता हुए दरेसी पहुंचा।

कार्यक्रम में डीसी वरिंदर कुमार शर्मा, सीपी राकेश अग्रवाल, एमपी रवनीत सिंह बिट्टू, मंत्री भारत भूषण, एमएलए राकेश पांडे व सुरिंदर डावर बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। इस दौरान भगवान श्री राम, लक्ष्मण के स्वरूपों ने करीब तीस फुट ऊंचे रावण को बाणों से अग्नि भेंटकर रावण दहन करके विश्व शांति व सबके भले की प्रार्थना की। इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर शामसुंदर मल्होत्रा, पार्षद अनिल पारती, सुरेश भगत, दिनेश वर्मा, विपन विनायक, यशपाल पराशर, रमनजीत लाली, गोल्डी सभ्रवाल, कमल बस्सी, दिनेश मरवाहा, वरिंदर भारती बिल्लू सत्यम, संदीप सभ्रवाल, किरण भल्ला, सुखराम महाजन, लक्ष्मी नाथ गुप्ता, बबला सैनी, राम लुभाया जोशी, सुरिन्दर वर्मा, रघुनाथ महाजन आदि भी उपस्थित रहे। उधर, राजगुरु नगर दशहरा कमेटी के अध्यक्ष बृजमोहन कालिया व कमेटी ओहदेदारों व मेंबरों की निगरानी में रावण दहन किया गया।

यहां भी पुलिस प्रशासन की निगरानी के चलते भीड़ नहीं जुट सकी। तीसरा आयोजन ढोलेवाल में धर्म ते विरसा क्लब के चेयरमैन इंदरप्रीत सिंह की देखरेख में किया गया। हालांकि, यहां आयोजकों व प्रशासन की निगरानी के बावजूद उत्साहित श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रावण दहन देखने को जुटी। इसी तरह, उपकार नगर दशहरा कमेटी के अध्यक्ष चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में दशहरा मनाया गया। यहां भी रावण दहन के दौरान काफी श्रद्धालु पहुंचे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें