• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • The More You Exercise The Brain To Beat Corona, The Stronger The Memory Will Be, Try To Remember Along With Saving The Number

पोस्ट कोविड:कोरोना को मात देने वाले दिमाग की जितनी एक्सरसाइज करेंगे याददाश्त उतनी मजबूत होगी, नंबर सेव करने के साथ याद करने की भी कोशिश करें

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना को मात देने वालों की याददाश्त प्रभावित हो रही - Dainik Bhaskar
कोरोना को मात देने वालों की याददाश्त प्रभावित हो रही
  • संक्रमण से सही होने के बाद लोग भूलने की बीमारी के साथ डिप्रेशन के भी हो रहे हैं शिकार
  • दिमाग की जितनी एक्सरसाइज करेंगे, याददाश्त उतनी मजबूत होगी

पोस्ट कोविड मरीजों की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। एक तरफ जहां कोरोना को मात देने वालों की याददाश्त प्रभावित हो रही है। वहीं दूसरी तरफ लोग डिप्रेशन के भी शिकार हो रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसे पोस्ट कोविड सिम्पटम कहा जाता है, जिस मरीज में कोविड का संक्रमण जितना अधिक होता है, उतने ज्यादा लक्षण उसमें ठीक होने के बाद देखने को मिलते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, कभी-कभी चीजों को भूल जाना या कोई बात याद ना आ पाना आम बात हो सकती है, लेकिन जब भूलना आदत बनने लग जाए, तो समझ लें कि याददाश्त कमजोर हो रही है। दिमाग को किसी न किसी एक्टिविटी में व्यस्त रखना जरूरी है। दिमाग की जितनी एक्सरसाइज करेंगे, याददाश्त उतनी मजबूत होगी।

किसी न किसी एक्टिविटी में खुद को रखें व्यस्त, रोजाना 40 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें

कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में भूलने की बीमारी हो रही है। कोविड वायरस है और ये सिर्फ लंग्स को इफेक्ट नहीं करता, बल्कि दिमाग को भी करता है। इससे दिमाग में हल्की सी सूजन आ जाती है। मरीज कोविड से रिकवर कर जाता है, लेकिन जब फॉलोअप के लिए आता है तो वह कहता है लंग्स ठीक हैं, लेकिन काम करने में दिक्कत आ रही है। एक केस में एकाउंटेंट ने कहा कि मुझसे कैलकुलेशन में गलतियां हो रही हैं। दूसरे केस में दुकानदार ने कहा कि किसी से बात कर रहा होता है तो बात भूल जाता है। एक्सरसाइज करें। मेंटल एक्सरसाइज भी जरूर करें। माइंड को जितना यूज करोगे उतना ग्रो करेगा। नंबर सेव करने के साथ ही नंबर याद करने की कोशिश करें। मॉडरेट से सीवियर मेमोरी लॉस में ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है।
-डॉ जगजोत सिंह, मनोचिकित्सक, फॉर्टिस हॉस्पिटल

कोविड के बाद मरीजों में डिप्रेशन हो रहा है। काम करने का मन नहीं करता। कुछ लोग शिकायत करते हैं कि दिमाग काम नहीं कर रहा। भूलने की समस्या हो रही है। अगर माइल्ड सिम्टम है तो काउंसिलिंग से फर्क पड़ जाता है। हर एज ग्रुप के लोगों में ऐसी समस्या आ रही है, लेकिन उनमें ज्यादा है जो सिवियर कोरोना संक्रमित थे। ऐसे में जरूरी है कि रोजाना कम से कम 40 मिनट एक्सरसाइज करें। नियमित एक्सरसाइज न सिर्फ बॉडी की सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि दिमाग के लिए भी जरूरी है। यह कमजोर याददाश्त को मजबूत करने में मदद करती है। एक्सरसाइज करने से आपका नर्वस सिस्टम इंप्रूव होता है और दिमाग तेज होता है। पोषण से भरपूर डाइट लें। हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। नींद जरूर पूरी करें। नशे से दूर रहे।

-डॉ संदीप गोयल, मनोचिकित्सक, एसपीएस हॉस्पिटल

खबरें और भी हैं...