पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

काम न होने से गांव जा रहे मजदूर:सब्जी मंडी में परचून का सामान बेचने वालों को पुलिस ने उठाया, काम न होने से रेहड़ी-फड़ी वाले गांव हो रहे रवाना

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंडी से रेहड़ी फड़ी वालों को पुलिस उठाकर ले जाती हुई। - Dainik Bhaskar
मंडी से रेहड़ी फड़ी वालों को पुलिस उठाकर ले जाती हुई।
  • सब्जी मंडी में रेहड़ी-फड़ी लगाने को 15 मई तक बंद करने के दिए गए हैं आदेश

कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते जिला प्रशासन की ओर से जालंधर बाईपास स्थित सब्जी मंडी में लगने वाली रेहड़ी-फड़ी को 15 मई तक बंद करने के आदेश दिए हैं और कहा कि मंडी में सिर्फ होलसेल का ही कारोबार किया जाएगा। परचून का सामान बेचने वालों पर सख्त मनाही है। अगर कोई परचून का सामान बेचता पाया गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। लेकिन, मंडी में परचून का कारोबार करने पर पुलिस द्वारा रेहड़ी-फड़ी वालों को मंडी से उठाया गया। जिसके चलते कुछ रेहड़ी फड़ी वालों ने गांव वापस जाने का पलायन किया। बता दें कि मंडी में 800 से अधिक रेहड़ी फड़ी लगती है। जोकि परचून का सामान बेचते हैं। आढ़तियों से सामान लेकर यह बेचते हैं और आजीविका कमाते हंै। जिसके लिए यह मार्केट कमेटी को सब्जी बेचने के लिए ली गई जगह का पैसा भी अदा करते हैं।

सुभाष कुमार, जतिंदर कुमार, नीरज यादव ने बताया कि वह मार्केट कमेटी व पुलिस प्रशासन से अपील कर चुके हैं कि उन्हें कुछ समय के लिए ही सब्जियां बेचने की छुट दी जाए। लेकिन, उन्होंने इसकी इजाजत नहीं दी है। लुधियाना में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हंै। अभी 15 दिन के लिए रेहड़ी फड़ी बंद की गई है आने वाले समय में यह ओर बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में वह परिवार का गुजारा कैसे कर पाएंगे। इसलिए वह गांव जाने को मजबूर है। उन्होंने बताया कि मंडी में और जगह पर मंडी लगाने की इजाजत मांगी थी। जहां भीड़ न हो। इसके लिए आढ़ती भाईचारे ने भी जोर लगाया। लेकिन, कोई हल नहीं निकला।

मार्केट कमेटी के चेयरमैन दर्शन लाल बवेजा ने बताया कि रेहड़ी फड़ी को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक ही बंद करवाया गया है। उन्हें भी दुख है कि रेहड़ी फड़ी वालों का कारोबार प्रभावित हो रहा है। लेकिन, इसमें वह कुछ नहीं कर सकते। जो सरकार के आदेश हैं उन्हें लागू करवाया जाएगा। डीएमओ दविंदर सिंह ने बताया कि रेहड़ी फहड़ी वालों से मीटिंग भी हो चुकी है। जिसमें उन्हें साफ तौर पर मना किया कर दिया गया है। अगर वह मनमानी करते हैं तो पुलिस अपने स्तर पर कार्रवाई करेंगे। इस संबंधी मार्केट कमेटी के सचिव ने नोटिस भी जारी किया है कि होलसेल मार्केट के अलावा कोई सब्जी नहीं बेच सकता। गलियों में सब्जी बेचने की इजाजत सरकार ने दी है।

खबरें और भी हैं...