पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • The Vaccine Has To Arrive Today, Antibodies Will Be Made 15 Days After The Second Dose, Till Then Wearing Masks

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:आज पहुंचनी है वैक्सीन, दूसरी डोज के 15 दिनों के बाद बनेगी एंटीबॉडीज, तब तक पहने मास्क

लुधियाना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोजाना 10 हजार हेल्थ केयर वर्करों की होगी वैक्सीनेशन, 3 दिनों में लक्ष्य होगा पूरा

वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 15 दिनों के बाद शरीर में एंटीबॉडीज विकसित होंगी। तब तक मास्क पहनना, 6 गज की दूरी बनाए रखना और बार-बार हाथ धोने के नियमों को पालन करना होगा। लुधियाना में तीन दिनों में हेल्थ केयर वर्कर्स के पहले राउंड का वैक्सीनेशन प्रोसेस पूरा किया जाना है। ऐसे में जिले में रोजाना 10 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स की वैक्सीन लगेगी जोकि पूरी तरह से मुफ्त होगी।

जिन हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगनी है उन्हें वैक्सीनेशन साइट और दिन के बारे में मैसेज भेजा जाएगा। उसी मैसेज के मुताबिक वो वैक्सीन लगवा सकते हैं। ये वैक्सीनेशन पूरी तरह से वॉलंटरी है। जिले में वीरवार शाम तक वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है। जिसके बाद हम 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत कर देंगे। ये जानकारी लुधियाना के सिविल सर्जन डॉ. सुखजीवन कक्कड़ ने दी।

कोरोना अपडेट : 52 नए पॉजिटिव केस, एक मरीज की मौत, 21 डिस्चार्ज

प्रोसेस पूरा करने को 112 टीमें तैनात -डॉ. कक्कड़ ने बताया कि 112 वैक्सीनेशन टीमें इस प्रोसेस को पूरा करेंगी। बता दें कि कोविड-19 की वैक्सीन कोविशील्ड की पहली डोज हेल्थ केयर वर्कर्स को 16 जनवरी से 18 जनवरी तक दी जाएगी। पहली डोज लगने के 28 दिनों के बाद इन्हीं हेल्थ केयर वर्कर्स को दूसरी डोज दी जाएगी। दूसरी डोज के बारे में भी हेल्थ केयर वर्कर्स को मैसेज भेजा जाएगा। दूसरी डोज लगने के 15 दिनों के बाद लाभार्थी के शरीर में एंटीबॉडीज डेवलप होंगी। यानि पहली वैक्सीन लगने के 43 दिनों के बाद एंटीबॉडी विकसित होगी। ऐसे में तब तक लाभार्थियों को कोविड-19 से बचाव की पूरी एहतियात बरतनी होगी।

बुधवार को लुधियाना में कोविड-19 के 52 नए मामले सामने आए। इनमें से 38 लुधिायना और 14 दूसरे जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। बुधवार को एक कोविड मरीज की मौत हुई। जोकि हिमाचल प्रदेश से संबंधित है। वहीं, 21 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। लुधियाना के अब तक 25182 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें से 23893 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 308 एक्टिव केस हैं जबकि 981 मरीजों की मौत हो चुकी है। एक्टिव केस में 224 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 7 गवर्नमेंट और 41 प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट हैं। जबकि 1 मरीज वेंटिलेटर पर है। अन्य जिलों व राज्यों से अब तक 3796 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव रही है। इनमें से 40 एक्टिव केस हैं। 461 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।

लिए गए 2253 सैंपल : बुधवार को 2253 सैंपल्स लिए गए। इनमें से गवर्नमेंट सेंटर्स में 1566 आरटी-पीसीआर, 3 रैपिड एंटीजैन सैंपल्स रहे। जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 529 आरटी-पीसीआर, 90 रैपिड एंटीजैन और 65 ट्रूनेट के सैंपल्स रहे। 1522 सैंपल्स की रिपोर्ट आना बाकी है। 10 रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा 55 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से 37 को होम क्वारेंटाइन किया गाय। 846 एक्टिव होम क्वारेंटाइन केस हैं। बुधवार को पॉजिटिव आए केसेस में 8 पॉजिटिव मरीजों के संपर्क के मरीज, 5 ओपीडी के मरीज, 19 आईएलआई के मरीज और एसएआरआई के 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser