• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Tourism Club Will Be Formed In Schools... Will Also Write A Letter To Know About The History heritage Of The State And Tourism With The Students Of Other States.

सीबीएसई स्कूलों को क्लब स्थापित करने के आदेश:स्कूलों में बनेंगे टूरिज्म क्लब... सूबे के इतिहास-विरासत और दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स के साथ वहां के टूरिज्म को जानने के लिए खत भी लिखेंगे

लुधियाना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तरफ से सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में युवा टूरिज्म क्लब की स्थापना करने के आदेश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तरफ से सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में युवा टूरिज्म क्लब की स्थापना करने के आदेश दिए हैं।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तरफ से सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में युवा टूरिज्म क्लब की स्थापना करने के आदेश दिए हैं। इस क्लब के तहत स्टूडेंट्स सिर्फ राज्य में टूरिज्म की जानकारी ही हासिल नहीं करेंगे, बल्कि दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स के साथ खत लिखकर भी वहां के टूरिज्म की जानकारी लेंगे। इस मौके पर स्कूलों में कई गतिविधियां करवाई जाएंगी।

इसमें स्टूडेंट्स के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाएगा। स्टूडेंट्स को टीमवर्क, प्रबंधन, लीडरशिप और सेवाओं से जुड़े हर पहलू के बारे में बताया जाएगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को आसपास के इलाकों का दौरा करने और वहां पर टूरिज्म को बढ़ाने की संभावनाओं, भविष्य में क्या विकास किया जा सकता है। इसके बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

शहर के लोकल क्राफ्ट, टूरिस्ट जगहों और अनुभवों को वॉक आवर एक्टिविटी के तहत जानेंगे
इन्हीं क्लबों के जरिए स्टूडेंट्स को सामाजिक शिक्षा, इतिहास, ज्योग्राफी, भाषा से जुड़े विषयों के बारे में बताया जाएगा। इससे उन्हें और भी ज्यादा मजेदार बनाया जा सके। सीबीएसई ने युवा टूरिज्म क्लब के तहत कई गतिविधियां कराने के लिए सुझाव दिए हैं। इसके तहत माहिरों के लेक्चर, प्रेजेंटेशन, नोटिस बोर्ड, एग्जीबिशन तो शामिल होंगे ही।

साथ ही भाषण, चर्चाएं, क्विज कंपीटिशन भी कराए जाएंगे। दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स के साथ स्टूडेंट्स पैनपाल स्कीम के तहत आपस में टूरिज्म के लिए राज्यों में हो रहे कामों के बारे में खत लिखेंगे। अपने शहर में स्टूडेंट्स लोकल क्राफ्ट, खाने, टूरिस्ट जगहों और अपने अनुभवों को वॉक आवर एक्टिविटी के तहत जानेंगे। साथ ही टूरिज्म आइडियाथॉन, टूरिज्म स्टॉल जैसी एक्टिविटीज भी करवाई जाएगी।

7वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के बनेंगे क्लब
7वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स को इस क्लब का सदस्य बनाया जाएगा। एक ग्रुप में कम से कम 25 सदस्यों को रखा जाएगा। क्लब में साप्ताहिक और 14 दिन बाद गतिविधियों करवाई जाएंगी। टीचर हेड के अलावा स्टूडेंट हेड भी बनाए जाएंगे, जो टूरिज्म क्लब के लक्ष्यों को समझेंगे और उसे लागू करने का काम करेंगे।

क्लब रिकॉर्ड देखना और एक्टिविटीज की चर्चा करना भी इनका काम होगा। लीडरशिप क्वालिटी के लिए स्टूडेंट हेड की तरफ से क्रिएटिव प्रोग्राम बनाए जाएंगे। यही नहीं उन्हें अपने साथी सदस्यों की स्किल्स और रुचियों के बारे में भी जानकारी होना जरूरी है, ताकि एक्टिविटी के दौरान उनका लाभ लिया जा सके।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...