1 जून से पंजाब में नहीं मिलेगा थर्मामीटर:हड़ताल पर जा रहे ट्रेडर्स, मेट्रोलॉजी विभाग मांग रहा 2 हजार रुपए वार्षिक फीस

लुधियाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

पंजाब में 1 जून से थर्मामीटर, BP मशीन, बिलिंग मशीन और इंसानी भार तोलने वाली मशीन बेचने वाले ट्रेडर हड़ताल पर जा रहे हैं। ऐसे में 1 जून से पंजाब में थर्मामीटर, BP मशीन, बिलिंग मशीन लोगों को नहीं मिलने वाली है। हड़ताल का कारण यह बताया जा रहा है कि पंजाब का मेट्रोलॉजी विभाग छोटे ट्रेडरों को काम करने के लिए वार्षिक लाइसेंस लेने और फीस जमा करवाने के लिए कहा रहा है।

पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के महासचिव GS चावला ने बताया कि सरकार का मेट्रोलॉजी विभाग बेवजह छोटे ट्रेडरों को तंग कर रहा है। केमिस्टों के बेवजह चालान किए जा रहे हैं। यदि विभाग ने वार्षिक फीस लेनी है तो जो कंपनियां थर्मामीटर, BP मशीन, बिलिंग मशीन आदि बनाती हैं उनसे लें। छोटे ट्रेडर तो पहले ही बहुत कम पैसों के मार्जन पर काम कर रहे हैं।

सरकार बड़े घरानों को लाभ पहुंचाने के लिए छोटे ट्रेडरों को तंग परेशान कर रही है। यदि किसी ने कोई मशीन या स्टॉक बदलना है तो समय रहते बदल सकते हैं। सरकार के पास इस फीस को जमा करवाने या लाइसेंस बनाने का पोर्टल तक नहीं है। ट्रेडरों को इधर-उधर धक्के खाने पड़ रहे है। रविवार को एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक हुई है, जिसमें फैसला लिया गया है कि यदि सरकार ने अपना फैसला वापस न लिया तो 1 जून से पंजाब में हड़ताल कर दी जाएगी।