लुधियाना में धंसी सड़क:एक्टिवा के साथ 7 फीट गहरे गड्ढे में गिरी छात्राएं, लोगों ने सीढ़ी लगाकर बाहर निकाला

लुधियानाएक महीने पहले

लुधियाना के सिविल लाइन एरिया में दीप नगर की सड़क गुरुवार को अचानक धंस गई। सुबह साढ़े 8 बजे दो छात्राएं एक्टिवा से स्कूल के लिए जा रही थीं। अचानक सड़क धंसने पर दोनों एक्टिवा के साथ नीचे बने गढ्ढे में गिर गईं। आसपास मौजूद लोगों ने तुरंत सीढ़ी लगाकर उन्हें बाहर निकाला और अस्पताल में दाखिल कराया।

बताया जा रहा है कि पानी की पाइप लाइन लीक होने के कारण सड़क के नीचे की मिट्टी धंस गई। इससे सड़क के बीचो बीच 6 से 7 फीट गहरा और करीब 9 फीट चौड़ा गड्ढा बन गया। सुबह के समय लोग रोजाना की तरह ही सड़क पर चल रहे थे। इसी दौरान यह हादसा हुआ। सूचना मिलने पर मेयर बलकार सिंह संधू मौके पर पहुंचे और जांच के आदेश दिए।

सड़क में बने गड्ढे में एक्टिवा समेत गिरीं छात्राएं।
सड़क में बने गड्ढे में एक्टिवा समेत गिरीं छात्राएं।

पहले भी धंस चुकी है सड़क
स्थानीय लोगों ने बताया है कि इसी जगह पर एक साल पहले भी सड़क धंस चुकी है और उसमें फॉर्च्यूनर गाड़ी गिर गई थी। यह दूसरा हादसा है। इस बाद 2 छात्राएं घायल हो गईं। प्रशासन से मांग की जा रही है कि यहां पर कोई पक्का इंतजाम किया जाए, नहीं तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

सड़क में अचानक बने गढ्ढे में गिरी स्टूडेंट्स को निकालते लोग।
सड़क में अचानक बने गढ्ढे में गिरी स्टूडेंट्स को निकालते लोग।

रविवार को भी हुआ था हादसा, धंस गई थी स्विफ्ट कार
रविवार को भी हैबोवाल में अचानक सड़क धंसने से उसमें कार गिर गई। सड़क धंसने से 3 से 4 फीट गहरा और करीब 5 फीट चौड़ा गड्ढा बन गया। कार सवार अरुण साहनी ने बताया कि वह अपने बेटे अभिषेक साहनी को शिमला छोड़ने जा रहा था कि अचानक पेट्रोल पंप के सामने सड़क धंसने से कार उसमें गिर गई।

हादसे में कार जरूर क्षतिग्रस्त हुई, लेकिन उन दोनों को कोई चोट नहीं आई। एसई रविंदर गर्ग ने कहा कि जानकारी मिलने पर उस जगह पर मिट्टी डाल कर ठीक कर दिया गया। यह देखा जा रहा है कि जिस जगह गाड़ी धंसी है, वहां अंडर ग्राउंड केबल तो नहीं है या फिर सीवरेज लाइन के कारण हादसा हुआ है।

कार धंसने की फोटो रविवार से ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लगातार वायरल हो रही है।

रविवार को भी इस तरह से धंस गई थी स्विफ्ट कार।
रविवार को भी इस तरह से धंस गई थी स्विफ्ट कार।

दोनों घटनाओं में कंपनी और ठेकेदार की गलती, जारी किया नोटिस
नगर निगम अधिकारियों के अनुसार जांच में सामने आया है कि इन दोनों घटनाओं में कंस्ट्रक्शन कंपनी और ठेकेदार की ही गलती है। उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। अगर उनकी ओर से सात दिन में संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया तो कार्रवाई की जाएगी। नगर कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल के अनुसार कबीर कंस्ट्रक्शन कंपनी और सुरेश कुमार को नोटिस दिया गया है।

कबीर कंस्ट्रक्शन कंपनी की कंस्ट्रक्शन साइट न्यू शिवाजी नगर में बरसात के पानी के कारण बने गड्ढे में एक्टिवा सवार गिर गया था और वहां पर इनकी ओर से कोई साइन बोर्ड नहीं लगाया गया था। इसी तरह हैबोवाल में सुरेश कुमार ठेकेदार की साइट पर कार सड़क में धंस गई।

दीप नगर में सड़क धंसने से बने गढ्‌ढे के पास खड़े लोग।
दीप नगर में सड़क धंसने से बने गढ्‌ढे के पास खड़े लोग।

इस कारण होती है सड़क धंसने की घटनाएं

  • सड़क नई बनी हो और उस पर प्रॉपर रोलर न चलाया हो
  • हाल ही में सड़क में उस जगह खुदाई की गई हो
  • सड़क के अंदर पानी की पाइपलाइन लीक हुई हो
  • जमीन के अंदर पहले से कोई गड्ढा रहा हो
खबरें और भी हैं...