निर्देश / काेरोनाकाल में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना भी भूले वॉलंटियर्स

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:44 AM IST

लुधियाना. शहर के ट्रैफिक और कोरोना के दौरान ड्यूटी संभालने में वॉलंटियर्स और मार्शल्स अहम योगदान निभा रहे हैं। मगर असलियत में ये रोज नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। मगर इन्हें नियमों का पाठ पढ़ाने वाला कोई नहीं है। इन मार्शल्स और वॉलंटियर्स के फेसबुक पेज पर कुछ एेसे ही हालात हैं और वो रोजाना सड़कों पर खुद भी नियमों को अनदेखा कर रहे हैं।

शहर में इस समय करीब 3000 वॉलंटियर्स ड्यूटी दे रहे हैं। कुल मिलाकर पुलिस के साथ इनके जिम्मे भी पूरा शहर है। मगर जो तस्वीरें वे सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं, उन्हें देखकर लोग क्या सीखेंगे, ये बताने की जरूरत नहीं। इन वॉलंटियर्स की ओर से फेसबुक पर एक पेज बनाया गया है, जहां रोज की रोज तस्वीरें अपडेट की जा रही हैं। कभी अधिकारियों के साथ तो कभी वो खुद की तस्वीरें डाल रहे हैं। ये न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और न ही मास्क लगाते हैं। जबकि पुलिस मास्क न पहनने पर पर्चा दर्ज कर रही है और उन्हें जुर्माना लगाया जा रहा है।

वॉलंटियर्स पर लग चुके गंभीर आरोप

अब आए दिन वॉलंटियर्स चर्चा में हैं। दो दिन पहले ही बात करें तो शिवपुरी चौक में लोगों ने एक युवक को पकड़ा, वह खुद को वॉलंटियर बता रहा था। उसने एक युवक को रोककर उसके दस्तावेज चेक किए, मगर नियमों के मुताबिक वह चेक नहीं कर सकता। उस पर 500 रुपए मांगने का आरोप भी लगा। वॉलंटियर ने उसकी आरसी रख ली और पैसे लेकर कागज ले जाने की बात कही। अगले दिन जब वो आया तो लोगों ने उसकी वीडियो बनाई और हेड मार्शल को इसकी शिकायत की। इसकी वीडियो सोशल मीडिया पर भी सार्वजनिक की गई।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना