आपका जहाज कब भरेगा उड़ान:विजिटर वीजा के लिए 137 दिन, स्टूडेंट्स के लिए 12 सप्ताह, स्पाउस को 23 महीने, वर्क परमिट के लिए लगेंगे 29 हफ्ते

मोगा3 महीने पहलेलेखक: हरबिंदर सिंह भूपाल
  • कॉपी लिंक
कनाडा सरकार की बेवसाइट से ले सकते हैं विस्तृत जानकारी। - Dainik Bhaskar
कनाडा सरकार की बेवसाइट से ले सकते हैं विस्तृत जानकारी।

कनाडा जाने के चाहवानों की तरफ से लगाई फाइल का स्टेटस इमिग्रेशन वाले नहीं बताते थे, जिससे लोगों को इधर-उधर भटकना पड़ता था और कभी कभी एजेंट गुमराह करते रहते थे। अब एप्लीकेशंस की पेंडेंसी लाखों में हो जाने के बाद कनाडा सरकार ने हर प्रोफाइल पर लगने वाले समय को बताना शुरू कर दिया है। कनाडा सरकार ने सितंबर में अपनी सरकारी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है।

वेबसाइट के अनुसार विजिटर वीजा के लिए 137 दिन, स्टूडेंट वीजा के लिए 12 सप्ताह, स्पाउस के लिए 23 महीने, वर्क परमिट के लिए 29 सप्ताह का समय लग रहा है। माता-पिता व ग्रेंड पेरेंटस के सुपर वीजा के लिए 48 दिन तथा माता-पिता व ग्रेंड पेरेंटस की पीआर के लिए 36 महीने लग रहे हैं। पीआर कार्ड पहली बार इशू होने में 65 दिन लग रहे हैं।

वेबसाइड पर ऐसे जानिए अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस

कनाडा सरकार की वेबसाइट पर जाने के बाद चेक प्रोसेसिंग टाइम वाले सेक्शन में जाएं। सिलेक्ट एन एप्लीकेशन टाइप कर लिस्ट खुलेगी। उसमें वीजा केटेगरी सिलेक्ट करें। क्लिक करते ही दो आप्शन मिलेंगे। विजिटर वीजा इनसाइड कनाडा और आउटसाइड कनाडा। आउटसाइड कनाडा वाला आप्शन चुनना है। आगे देश का आप्शन आएगा। इसके बाद नीचे गेट प्रोसेसिंग टाइम का आप्शन होगा, यहां क्लिक करने से यह वीजा के दिन, महीने बता देगा। प्रोसेसिंग टाइम भी इस वेबसाइट पर पता चल जाता है लेकिन बायो मेट्रिक्स होने के बाद।

इस साल दिसंबर तक 80% पेंडेंसी हो जाएगी खत्म

लंबे समय से कनाडा इमिग्रेशन की कन्सल्टेंसी में कनाडा से सेवाएं दे रहे एडवोकेट बलवीर सिंह सिद्धू ने बताया कि कोविड के चलते पेंडेंसी बढ़ जाने के बाद कनाडा सरकार ने इमिग्रेशन विभाग को भारी फंड दिए हैं और 1250 नए कर्मचारी भी भर्ती किए हैं। कनाडा के इमिग्रेशन मंत्री ने घोषणा की है कि इसी वर्ष दिसंबर तक 80% पेंडेंसी खत्म की जाएगी। हर एप्लीकेंट कनाडा की सरकारी वेबसाइट पर एकाउंट बनाकर अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस जान सकता है।

खबरें और भी हैं...