अच्छी खबर:मोगा जिले में 3300 हेक्टेयर में नरमे की फसल, सफेद मक्खी के हमले से बचाव

मोगा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किसान दर्शन सिंह के खेत में नरमे की फसल का निरीक्षण करते कृषि अधिकारी। - Dainik Bhaskar
किसान दर्शन सिंह के खेत में नरमे की फसल का निरीक्षण करते कृषि अधिकारी।

इस बार नरमे की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। जिले में इस बार सफेद मक्खी के हमले से फसल बच गई है। पहले सफेद मक्खी का हमला होना शुरू हुआ था, लेकिन समय रहते कृषि विभाग की सतर्कता से कीटनाशक दवा स्प्रे किया गया। मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. मनजीत सिंह के नेतृत्व में जिला स्तरीय पेस्ट र्स्वलेस टीम ने गांव घल्लकलां में किसान दर्शन सिंह के नरमे की फसल का निरीक्षण किया।

डॉ. मनजीत सिंह ने बताया कि इस बार नरमे की फसल बहुत अच्छी है। अच्छी उपज मिलने की संभावना है। किसान दर्शन सिंह ने बताया कि नरमे की फसल पर सफेद मक्खियों ने हमला किया था, जो पहले चरण का था। कृषि विशेषज्ञों से संपर्क कर कीटनाशक स्प्रे किया गया। अब पोटेशियम नाइट्रेट के साप्ताहिक छिड़काव से फसल को बहुत मोटा और सफेद मक्खी मुक्त किया जा सकता है।

मुख्य कृषि अधिकारी ने किसानों से विभाग के से संपर्क में रहने और कृषि विशेषज्ञों की राय के बिना किसी भी कीटनाशक का छिड़काव न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग किसानों की मदद के लिए हमेशा तैयार है। उन्होंने बताया कि इस बार जिले में 3300 हेक्टेयर में नरमे की फसल है। मंडियों में 15000 गांठें आने की संभावना है।

सहायक पौध संरक्षण अधिकारी डॉ. जसविंदर सिंह बराड़ ने बताया कि कहा कि इस बार नरमे फसल की अच्छी कीमत और अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। इस मौके पर कृषि विकास अधिकारी (प्रवर्तन) डॉ. बलजिंदर सिंह, कृषि विकास अधिकारी (पीपी) डॉ. रुकिंदर प्रीत सिंह और किसान उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...