अभियान:आज व कल घर-घर जाकर विभाग की 548 टीमें पिलाएंगी पोलियो की दवा

फ रीदकोट15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चों को पोलियो रोधक बूंदें पिलाते रोटरी क्लब मोगा ग्रेटर के सदस्य। - Dainik Bhaskar
बच्चों को पोलियो रोधक बूंदें पिलाते रोटरी क्लब मोगा ग्रेटर के सदस्य।

जिला फरीदकोट के सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधक बूँदें पिलाने के अभियान की शुरुआत डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट डॉ. रुही दूग्ग व सिविल सर्जन फरीदकोट डॉ. संजय कपूर ने की। डॉ. रूही दुग्ग ने लोगों से अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ पर ले जाकर पोलियो रोधक बूँदें पिलाने और स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीमों का पूर्ण सहयोग कर इस अभियान को सफल बनाने की अपील की।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मेरी और एसएमओ डॉ. चन्द्र शेखर कक्कड़ ने बताया कि तीन दिन चलने वाले इस अभियान के प्रथम दिन आज जिला फरीदकोट में 326 बूथ और 20 ट्रांजिट बूथ स्थापित कर टीमों द्वारा पोलियो बूँदें पिलाई गई। आज पोलियो बूँदें पीने से वंचित रह गए बच्चों को 19 व 20 सितंबर को घरों में जा कर स्वास्थ्य विभाग की 548 टीमें पोलियो बूँदें पिलायेंगी।

डिप्टी मास मीडिया अधिकारी संजीव शर्मा ने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बनी झोंपड़पट्टी, ढाणियों, टप्परीवास कबीलों, ईंट पथेरों, औद्योगिक संस्थानों में रहते परिवारों के 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने को 14 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। इस अभियान के तहत कार्य निरीक्षण के लिए 62 सुपरवाइजर भी लगाए गए हैं।

सहायक सिविल सर्जन डॉ. मनदीप कौर, डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. धीरा गुप्ता, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलजीत कौर, डिप्टी डायरेक्टर (डेंटल) डॉ. कुलदीप धीर, डब्लूएचओ के अधिकारी डॉ. मेघा समेत जिले के सभी एसएमओ, मेडिकल अफसर विभिन्न क्षेत्रों में इस अभियान की निगरानी कर रहे हैं।

फरीदकोट सिविल सर्जन फरीदकोट डा संजय कपूर व जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मेरी सभरवाल ने बताया कि पोलियो अभियान के तहत जिला फरीदकोट में करीब 62000 बच्चों को पोलियो बूंदें पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिस में से 24495 बच्चों को आज प्रथम दिन पोलियो बूंदें पिलाई गई।

5 साल के बच्चों को रोटरी क्लब मोगा ग्रेटर ने पिलाई पोलियोरोधी दवा

रोटरी क्लब मोगा ग्रेटर की तरफ से रविवार को जिला सेहत विभाग के सहयोग से 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो रोधक बूंदे पिलाई गई। समीर जैन, मुनीश मनराय ने कहा कि रोटरी इंटरनेशनल द्वारा भारत देश को पोलियो मुक्त बनाने के लिए पूर्ण सहयोग किया गया।

आज भारत देश मे समय समय पर सेहत विभाग द्वारा 0 से 5 साल तक के बच्चों को समय रहते पोलियो रोधक बूंदे पिलाई जाती है। सेहत विभाग द्वारा रविवार को अलग अलग टीमों का गठन करके सार्वजनिक स्थलों पर बूथ लगाकर बच्चों को बूंदे पिलाई गई।

मनीष मनराय ने कहा कि मानवता की सेवा से बड़ी कोई सेवा नही है इसी उद्देश्य को लेकर क्लब द्वारा शहर में पिछले कई वर्षों से जिला प्रशासन, सेहत विभाग के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर अशोक सहगल, राहुल गर्ग, राजन सूद, नरिंदर जिंदल आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...