पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • 1200 Trucks Stranded In Harike Beas, Case Against 1 Thousand Farmers Staging For 2 Days, 8 Leaders Also Named

धरने पर किसान-जनता परेशान:हरिके-ब्यास में 1200 ट्रक फंसे, 2 दिन से धरना दे रहे 1 हजार किसानों पर केस, 8 नेता भी नामजद

अमृतसर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरिके पत्तन में बंगाली वाला पुल से हरिके बाईपास तक लगी ट्रकों की लाइन।
  • दूसरे दिन भी अधिकारी हरिके पत्तन और ब्यास पुल पर बैठे किसानों को समझाने पहुंचे मगर वो नहीं माने

किसानों ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन नेशनल हाईवे के ब्यास और हरिके पुल पर धरना दिया जिससे ट्रैफिक ठप रहा। इससे आम लोगों को खासी परेशानी हुई। छोटी गाड़ियां तो लिंक रोड से होकर निकलती रहीं मगर ट्रक और बड़े वाहन 2 दिन से हाईवे पर फंसे हैं। ब्यास-हरिके में करीबन 1200 ट्रक सड़क पर खड़े हैं जिनके ड्राइवरों-क्लीनरों के पास खाने को कुछ नहीं है। परेशान ड्राइवरों ने मंगलवार शाम को बाबा बकाला रोड पर धरना लगाकर प्रशासन से रोटी-पानी मांगा। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने जरूरी इंतजाम करने का भरोसा दिलाकर उन्हें शांत कराया। अफसर मंगलवार को भी दिनभर किसानों को समझाने के प्रयास करते रहे, मगर वह टस से मस नहीं हुए।

किसी ट्रक में श्रीनगर से सूरत के लिए सेब की सप्लाई तो कोई जा रहा बठिंडा

किसानों के धरने से सबसे ज्यादा परेशान वो ट्रक चालक हैं, जो लंबे रूट पर चलते हैं। ब्यास और हरिके पुल पर ट्रकों और दूसरे हैवी व्हीकल्स की 2-2 किलोमीटर लंबी लाइनें लगी हैं। हरिके में बंगाली वाला पुल से बाइपास तक लाइन में सैकड़ों ट्रक खड़े हैं। मूलत: राजस्थान के रहने वाले ट्रक ड्राइवर रनवीर सिंह, संदीप सिंह और रजिंदर ने बताया कि वह श्रीनगर से सेब लेकर गुजरात में सूरत जा रहे थे। सोमवार को यहां पहुंचे तो पुल बंद था। दो दिन से ट्रैफिक खुलने का इंतजार कर रहे हैं। बठिंडा के जालौर सिंह और गोरा सिंह ने बताया कि वह जम्मू से गाड़ी खाली कर बठिंडा लौट रहे थे। धरने के कारण यहां फंस गए। दो दिन से खाने को कुछ नहीं है। ताश खेलकर टाइम पास कर रहे हैं।

केस दर्ज कर पुलिस ने कहा-किसानों ने न मास्क लगाए, न सोशल डिस्टेंसिंग

पुलिस ने ब्यास पुल पर धरना देकर रास्ता रोकने वाले 8 किसान नेताओं को नामजद करते हुए एक हजार अन्य अज्ञात किसानों पर केस दर्ज कर लिया है। एएसआई चैंचल मसीह ने बताया कि किसानों ने पुल पर धरना देकर नेशनल हाईवे जाम किया है जिससे लोग परेशान हो रहे हैं। किसानों ने न मास्क लगा रखे हैं और न सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहे हैं। नामजद 8 किसान नेताओं में किसान संघर्ष कमेटी के सचिव सरवन सिंह पंधेर, गुरबचन सिंह चब्बा, जर्मनजीत सिंह वडाला, सतनाम सिंह मानोचाहल, सकत्तर सिंह पट्‌टी, दयाल सिंह मियांविंड, जसविंदर सिंह सभरां और हरविंदरबीर सिंह शामिल हैं।

सरकार को हालात बता दिए हैं, हाईकोर्ट जो आदेश देगा, लागू कराएंगे : डीसी

राज्य सरकार को लगातार हालात की जानकारी दी जा रही है। ऊपर से जैसा ऑर्डर आएगा, प्रशासन उसी हिसाब से एक्शन लेगा। मैं खुद अमृतसर देहाती एसएसपी के साथ 2 दिन से मौके पर जाकर जायजा ले रहा हूं। कोरोनाकाल में धरने पर पाबंदी के बावजूद किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी याचिका पर हाईकाेर्ट में मंगलवार को हुई सुनवाई की डिटेल अभी नहीं मिली है। कोर्ट के जो आदेश आएंगे, उन्हें लागू कराएंगे।
-गुरप्रीत सिंह खैहरा, डीसी, अमृतसर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें