पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • 1.24 Lakh Dose Vaccines Reached In 18 Coaches For Punjab, Delivered At 4 Regional Centers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविशील्ड की खेप पहुंची:पंजाब के लिए 18 डिब्बों में पहुंची 1.24 लाख डोज वैक्सीन, 4 रीजनल सेंटर्स पर पहुंचाईं

चंडीगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुणे से चंडीगढ़ विमान के जरिये पहुंची कोविशील्ड की खेप
  • पहली खेप में वैक्सीन के 34 बॉक्स, इनका वजन करीब 1,088 किलोग्राम

कोरोना महामारी के खिलाफ निर्णायक जंग देश में मंगलवार से शुरू हो गई। दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माता- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित संयंत्र से कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप देश के 13 शहरों में पहुंची है। पंजाब को भी आखिरकार मंगलवार को कोरोना वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग को मिल गई। केंद्र ने वैक्सीन को विमान से चंडीगढ़ एयरपोर्ट तक पहुंचाया।

कुल 19 बॉक्स उतारे गए जिसोमें से एक बॉक्स चंडीगढ़ के लिए है, बाकी 18 बॉक्स पंजाब के लिए हैं। 4 रीजनल सेंटर्स पर वैक्सीन पहुंचा दी गई है। जिलों में डिस्ट्रीब्यूशन बुधवार को होगी। पोर्टल पर 1.25 लाख फ्रंट लाइन वर्करों ने खुद को रजिस्टर्ड कराया है। 16 जनवरी से 110 साइटों पर हेल्थ केयर वर्करों को पहली डोज लगाई जाएगी। मरीजों में संंभावित रिएक्शन से निपटने को डॉक्टर्स की एक अलग टीम हर सेंटर पर तैनात रहेगी। पहली खेप में वैक्सीन के 34 बॉक्स, इनका वजन करीब 1,088 किलोग्राम था।

सरकार को वैक्सीन की कीमत 200, बाजार में 1,000 रुपए

वैक्सीन की पहली खेप रवाना किए जाने के मौके पर एसआईआई के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकरी) अदार पूनावाला ने कहा, ‘यह ऐतिहासिक क्षण है। देश के हर इंसान को वैक्सीन मुहैया कराना बड़ी चुनौती है। हमने भारत सरकार के लिए वैक्सीन की पहली 10 करोड़ खुराकों की कीमत 200 रुपए तय की है। इसके बाद हम इसे 1,000 रुपए में खुले बाजार में बेचेंगे। हालांकि सरकार की ओर से इसकी अनुमति नहीं मिली है।’ ‘प्रधानमंत्री कार्यालय को कई देशों से वैक्सीन के लिए मांग पत्र मिले हैं।

अमृतसर से होगा दो सेशन का वेबकास्ट-पंजाब सरकार ने वैक्सीनेशन की शुरुआत के लिए हर जिले में 5 स्थानों को चुना है। जहां पर हर वैक्सीनेशन सेंटर पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। जिला अस्पताल एसएएस नगर और जीएमसी अमृतसर में केंद्र सरकार के साथ दो सेशन साइट्स का सीधा प्रसारण एवं वेबकास्ट होगा। इस वैक्सीन को बुधवार से जिलों को रवाना करने की योजना है। हवाई जहाज से इस वैक्सीन को रिसीव करने से बाद इसे रीजनल स्टोर रूम में रखने के लिए खास प्रबंध किया गया था।

एक डिब्बे में 12 हजार डोज... पुणे से आई कोरोना वैक्सीन के 18 डिब्बों में कुल 12 हजार 450 वायल है। हर वायल में 10 डोज है। इस हिसाब से यह वैक्सीन 1 लाख 24 हजार 500 लोगों को इसकी डोज लगाई जा सकेगी।

भारत बायोटेक की भी पहली खेप तैयार-कोरोना से मुकाबले के लिए देश में भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ को भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। इसकी पहली खेप भी तैयार है। यह वैक्सीन हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के संयंत्र से 11 स्थानों पर भेजी जा रही है।

पहले पड़ोसी देशों को फिर खुले बाजार में -इस बीच खबर है वैक्सीन देश के बाद पड़ोसी देशों को पहले उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि वहां भी इसका आपात इस्तेमाल शुरू हो सके। सूत्रों के मुताबिक इन देशों में बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, म्यांमार और अफगानिस्तान का नाम सबसे ऊपर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser