पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • 365 Mm Rain, 30 Mm Less In August, Expected In September, 10 Districts Still In Minus

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीजन के तीन महीने खत्म:365 एमएम बारिश, अगस्त में 30 एमएम कम, सितंबर में उम्मीद, 10 जिले अभी भी माइनस में

लुधियाना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।
  • इस बार ज्यादातर वेदर सिस्टम पूरे पंजाब को कवर नहीं कर पाए, इसलिए कम हुई बारिश

(दिनेश वर्मा) सूबे में इस बार अगस्त का महीना मॉनसून ज्यादा एक्टिव नहीं होने के चलते बारिश का आंकड़ा भी सामान्य तक नहीं पहुंच पाया है। सूबे में 1 अगस्त से लेकर 31 अगस्त की सुबह तक 130 एमएम ही बारिश हो पाई है, जबकि 160 एमएम होनी चाहिए थी। यह 19.75 फीसदी कम है। सूबे में अभी तक 10 जिले कम बारिश होने के कारण माइनस में ही चल रहे हैं, इनमें से 6 जिले ऐसे हैं, जहां 20 से लेकर 53 फीसदी तक कम बारिश हुई है।

इस कम बारिश के चलते भूजल पर तो बुरा असर पड़ा ही है, वहीं, धान की खेती करने वाले उन 6 जिलों के किसानों को जमीन से ही ज्यादा पानी दोहन करना पड़ा है। ऐसे में इस बार मॉनसून की एक्टविटी ज्यादातर नार्थ पंजाब में होने के चलते सूबे में ईस्ट और वेस्ट में कम ही दिखी।

हालांकि पूरे सीजन की बात करें तो मौसम विभाग ने ये डिक्लेयर अभी तक किया है कि 1 जून से लेकर 31 अगस्त की सुबह तक 365 एमएम बरिश हो चुकी है, जो सामान्य से सिर्फ 5 फीसदी ही कम है। सीजन में अभी तक कुल 365.4 एमएम बारिश हुई जबकि 386.6 एमएम बारिश होनी थी। अभी सितंबर के 20 दिन बाकी है।

इस बार मानसून के आधे समय में ज्यादा असर तो आधे में कम... ये रही वजह
आईएमडी एक्सपर्ट डीडी दूबे के अनुसार इस बार मॉनसून की दस्तक पांच दिन पहले नार्थ पंजाब में पठानकोट जिले में हुई थी। इस बार जब भी मॉनसून वीक होने के बाद दोबारा एक्टिव हुआ है तो सबसे पहले और ज्यादा बारिश भी नार्थ पंजाब में हुई। बाकी जिलों में कम ही बारिश देखने को मिली है। जो वेदर सिस्टम पाकिस्तान की तरफ से मूव होकर आए हैं, वे पूरे पंजाब पर ज्यादा इफेक्ट नहीं कर पाए। हालांकि अब एक नया वेदर सिस्टम 1 सितंबर को बन रहा है जिससे बारिश होने के आसार हैं। इसी से बारिश की कमी पूरी होने की उम्मीद है।

आज बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक सूबे में सोवार को पूरा दिन बादल छाने और हलकी हवा चलने से गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के मुताबिक एक सितंबर से राजस्थान की ओर से वेदर सिस्टम बन रहा है इससे मौसम में एक बार फिर बदलाव आएगा। आज कई जिलों में बारिश हो सकती है। इसी वेदर के कारण आगे चलकर सभी जिलों में बारिश के आसार बनेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser