पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लिफ्टिंग विवाद:लिफ्टिंग विवाद से मंडी में जमा हुए 5 लाख बैग, कांग्रेस के दो गुटों के आपसी विवाद के कारण पिस रहे किसान व आढ़ती

फाजिल्का13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाजिल्का की अनाज मंडी में धान की बोरियों के लगे अंबार।
  • आज तक किसानो‌ं की इतनी दुर्गति नहीं देखी
  • मंडी में तिल धरने की जगह नहीं है और बासमती की फसल आनी शेष

फाजिल्का की अनाज मंडी में लिफ्टिंग विवाद के चलते वर्तमान में लगभग 5 लाख गट्टा लिफ्टिंग के लिए पेंडिंग पड़ा है। इस कारण आढ़ती व किसान बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं और आज आढ़तियों व किसानों की हुई एक बैठक के बाद दोनों ने लिफ्टिंग न करवाए जाने के रोष स्वरूप सोमवार को सुबह 11 बजे फाजिल्का-फिरोजपुर हाईवे जाम करने का फैसला किया है क्योंकि पिछले लगभग 11 दिन से कांग्रेस के 2 पक्षों के मध्य चल रही खींचतानी के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है।

अभी तक केवल परमल धान की फसल ही अनाज मंडी में आई है तथा मंडी में तिल धरने की जगह नहीं है और बासमती की फसल आनी शेष है। अगर लिफ्टिंग शीघ्र शुरू न हुई तो आगामी समय में किसानों व आढ़तियों के लिए समस्या और बढ़ सकती है।

3 दिनों से लिफ्टिंग को ट्रक नहीं आए : निशान सिंह

किसान निशान सिंह वासी कंधवाला हाजर खां ने बताया कि मंडी में 6 दिन पहले उनके धान की खरीद हो चुकी है। लेकिन, पिछले 3 दिन से लिफ्टिंग के लिए ट्रक नहीं आए हैं। धान अनलोड करने को लेकर आना-कानी कर रहे हैं। इससे मंडी में ट्रक पहुंच नहीं रहे हैं, जिसकी वजह से मंडी में लगातार धान की बोरियों का ढेर लगता जा रहा है। किसानों का कहना है कि मौसम अगले कुछ दिन में करवट बदलेगा तो खुले आसमान के नीचे पड़ी उनकी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

न लिफ्टिंग हो रही न खरीद
किसान महेंद्र सिंह वासी नवां सलेमशाह ने कहा कि वह 5 दिन से मंडी में अपनी धान की फसल लेकर बैठे हैं, लेकिन उसकी खरीद नहीं हो रही और न ही धान की लिफ्टिंग हो रही है। किसी भी किसान को धान की पेमेंट नहीं हो रही लिफ्टिंग बंद होने से मंडी में ढेर लग रहे हैं।

पैसों के लिए 5 दिन से मंडी के काट रहा हूं चक्कर
किसान गुरमेज सिंह वासी कंधवाला हाजर खां का कहना है कि उन्होंने अपनी करीब 400 क्विंटल धान 5 दिन पहले मंडी में बेचा था तथा तब से ही मैं मंडी में चक्कर काट रहा हूं परंतु अभी तक धान का कोई भी पैसा वसूल नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि कि उनकी 6 महीने की मेहनत पर पानी फिरता दिख रहा है। उन्होंने सरकार से अपील करते हुए कहा कि जल्द से जल्द सरकारी खरीद शुरू की जाए ताकि सबका पेट भरने वाला अन्नदाता अपने बच्चों का पेट भर सके।

आज हाईवे जाम करना पड़ेगा : आढ़ती ओमप्रकाश
उक्त मामले संबंधी आढ़तिया एसोसिएशन के अध्यक्ष ओमप्रकाश सेतिया से बात की गई तो उनका कहना था कि उनका किसी के आपसी विवाद से कोई लेना-देना नहीं है वो तो चाहते हैं कि मंडी में आने वाले किसान व आढ़ती वर्ग को लिफ्टिंग के लिए किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े जिस संबंधी वह कई बार संबंधित अधिकारियों से मिल चुके हैं किंतु अभी तक कोई ठोस हल नहीं निकल पाया है। जिस कारण सोमवार को उन्हें मजबूरन हाईवे जाम करना पड़ेगा।

आज तक किसानो‌ं की इतनी दुर्गति नहीं देखी
सरवन सिंह वासी कंधवाला हाजर खां ने कहा कि इस सीजन में जितनी दुर्गति किसानों की है। उतनी दुर्गति आज तक नहीं देखी। वे कई-कई दिनों से खरीद के इंतजार में हैं। सरकार कहती है खरीद की जा रही है। मंडी में हालत जस की तस है। आखिर कैसे खरीद होगी। कब होगी? ऊपर वाला ही जानें। उनकी एक ही मांग है कि उनकी धान खरीद ली जाए। इसी के साथ-साथ किसानों के बैठने के लिए यहां कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है। उनका कहना है कि धान बेचने के लिए इंतजार करते उनकी आंखें थक गई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें