पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जुर्माना:एमवीआई दे गए मैनुअली फिटनेस पासिंग 5500 काॅमर्शियल वाहनों को लगेगी पेनल्टी

अनुभव अवस्थी | जालंधर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साल बीतने के बाद नहीं हो रही ऑनलाइन एंट्री, प्रतिदिन 50 रुपए लग रहा जुर्माना

परिवहन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी नियमाें काे दरकिनार करके वाहनाें की फिटनेस पासिंग का काम कर रहे हैं, जिसका खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ता है। ताजा मामला विभाग के मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर (एमवीआई) कार्यालय का है, जहां साल 2019 में अगस्त से दिसंबर के बीच 5500 से अधिक काॅमर्शियल वाहनों की फिटनेस पासिंग मैनुअली कर दी गई।

अब साल पूरा होने के बाद वाहन मालिकों को गाड़ी की पासिंग के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे हैं क्योंकि पिछले साल की पासिंग ऑनलाइन नहीं चढ़ी थी। वाहन मालिकों से विभाग 50 रुपए रोज के हिसाब से पेनल्टी मांग रहा है। प्रकरण को लेकर शर्मा ट्रांसपोर्ट, इंडियन ट्रांसपोट, गोल्डन ट्रांसपोर्ट, वर्मा ट्रांसपोर्ट सहित कई वाहनों के मालिक आएटीए से मिले और पासिंग नहीं होने पर नाराजगी जताई।

रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के पास शिकायत लेकर लोग पहुंचे तो जवाब मिला- जानकारी नहीं कैसे कर दी पासिंग

पूर्व एमवीआई जाते-जाते लोगों के लिए खड़ी कर गए मुश्किलें

जिक्रयोग है कि साल 2019 में वाहन-4 के सॉफ्टवेयर के अपडेशन का काम चल रहा था। आखिरी महीनों में काॅमर्शियल वाहनों की पासिंग नहीं हो पा रही थी। तत्कालीन एमवीआई नरेश कलेर ने अपना ट्रांसफर होने से पहले वाहन मालिकों को राहत देने के नाम पर जाते-जाते 5500 से अधिक काॅमशिर्यल वाहनों की फाइलों का निपटारा मैनुअल तरीके से कर दिया था। कलेर ने मैनुअल तरीके से वाहनों की पासिंग कागजाें पर तो कर दी, मगर इसकी उन्होंने कोई जानकारी आरटीए को नहीं दी। इस बारे पूर्व एमवीआई नरेश कलेर का कहना है कि लोग परेशान थे, इसलिए मैनुअल पासिंग कर दी गई है। रसीद दिखाकर वाहनों को ऑनलाइन कर देना चाहिए, इसमें कोई गलती नहीं है।

अब नहीं हो सकती मैनुअल पासिंग
अब 2019 के वाहनों की पासिंग की डेट समाप्त हो गई है। परेशान लोगों ने आरटीए को कंप्लेंट की। आरटीए बरजिंदर सिंह का कहना है कि किस नियम के चलते वाहनों की पासिंग मैनुअल तरीके से हुई है, इसकी उन्हें कोई जानकारी नहीं है। वहीं, मौजूदा एमवीआई दलविंदर सिंह का कहना है कि जब तक सरकार से मैनुअल पासिंग को ऑनलाइन करने का आदेश नहीं मिलेगा, तब
तक पुरानी फीस ऑनलाइन नहीं की जा सकती।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser