पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • 6 month old Child And 44 Female Prisoners Found Corona Infected, Shifted To Temporary Prison In Malerkotla For Treatment

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नाभा की नई जेल में कोरोना का कहर:6 महीने का बच्चा और 44 महिला कैदी संक्रमित, इलाज के लिए मलेरकोटला की अस्थाई जेल में शिफ्ट की गईं

नाभा (पटियाला)2 महीने पहले
नाभा में बनी नई जेल से कोरोना संक्रमित महिला कैदियों को शिफ्ट करने के बाद अब बैरक और जेल को सैनिटाइज कराया जा रहा है।
  • बाकी महिला और पुरुष कैदियों की भी टेस्टिंग होगी, रिपोर्ट निगेटिव आने पर होगा वैक्सीनेशन

पंजाब में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब राज्य की जेलों में भी महामारी ने दस्तक दी है। नाभा के भवानीगढ़ रोड पर बनी नई जिला जेल में 44 महिला कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके अलावा 6 महीने का एक बच्चा भी कोरोना पॉजिटिव है।

पिछले दिनों एक महिला कैदी को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां एहतियातन उसका कोरोना टेस्ट किया गया। कैदी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने बाकी महिला कैदियों की भी टेस्टिंग की, तो कुल 44 महिला कैदी और एक महिला कैदी का 6 महीने का बच्चा संक्रमित मिला। सभी पॉजिटिव महिला कैदियों को फिलहाल मलेरकोटला की अस्थाई जेल में शिफ्ट किया गया है, जो कोविड-19 के लिए ही बनाई गई है।

नाभा की नई जेल में करीब 700 कैदी
नाभा की नई जेल में करीब 700 कैदी बंद हैं जिनमें 102 महिला कैदी हैं। पॉजिटिव कैदियों को शिफ्ट किए जाने के बाद अब जेल में 51 महिला कैदी बची हैं। इनके अलावा पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के आदेश के बाद कोविड-19 के चलते पैरोल पर भेजे गए कैदियों को भी बारी-बारी से वापस बुलाने की प्रक्रिया चल रही है।

सभी पुरुष और महिला कैदियों की सैंपलिंग होगी
जेल सुपरिटेंडेंट मनजीत सिंह टिवाना ने बताया कि संक्रमित महिला कैदियों को मलेरकोटला की अस्थाई सब जेल में शिफ्ट किया गया है। पटियाला के सिविल सर्जन की अगुआई में स्वास्थ्य विभाग की टीम बाकी महिला और पुरुष कैदियों की सैंपलिंग करेगी। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आएगी, उनका वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। बैरक और सेल को सैनिटाइज भी कराया जा रहा है।

नाभा की नई जेल में करीब 700 कैदी बंद हैं जिनमें 102 महिला कैदी हैं।
नाभा की नई जेल में करीब 700 कैदी बंद हैं जिनमें 102 महिला कैदी हैं।

कोरोना से मौतों के मामले में पंजाब दूसरे नंबर पर
पंजाब में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ज्यादा घातक साबित हो रही है। दूसरी लहर में संक्रमण से मरने वालों के मामले में महाराष्ट्र के बाद पंजाब अब दूसरे स्थान पर आ गया है। मार्च में संक्रमण से मृत्युदर 4.5% तक पहुंच गई है, जबकि पहली लहर में मृत्युदर का आंकड़ा 3.21% रिकॉर्ड किया गया था। प्रदेश में हर रोज संक्रमित और संक्रमण से मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। 1 मार्च को संक्रमण के 500 केस आए थे, अब यह संख्या 2500 को पार कर गई है।

पंजाब के 12 जिलों में 10 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू
राज्य के 12 जिलों में महीनेभर से नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है, जो 10 अप्रैल तक जारी रहेगा। दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री से राज्य में कोरोना वैक्सीन की डोज बढ़ाने और इसे युवाओं के लिए भी उपलब्ध करवाने की मांग की थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें