पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीएसएफ ने दिखाई इंसानियत:फेंसिंग पर फोटो खींचने की चाहत में भारतीय सीमा में घुसे 6 पाकिस्तानी युवक, वापस भेजा

पुल मौरां/अजनाला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाकिस्तान के वारा नंगली गांव के स्कूल में रंगरोगन करने वाले युवकों ने पार की जीरो लाइन, बीएसएफ ने वापस भेजा

धुंध और कड़ाके की ठंड के बीच पाकिस्तान की ओर से जारी घुसपैठ और ड्रग तस्करी की कोशिशों के बीच शुक्रवार शाम को 6 पाकिस्तानी युवक इंटरनेशनल बॉर्डर पर फोटो खिंचवाने की चाह में भारतीय सीमा में घुस आए। बीएसएफ जवानों ने इन युवकों को पकड़ लिया। पूछताछ में कुछ भी संदिग्ध न पाए जाने पर शनिवार शाम को सभी युवकों को वापस उनके मुल्क भेज दिया गया।

इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएफ की जिस पुल मौरां पोस्ट से ये युवक पकड़े गए, उसके ठीक सामने पाकिस्तान में उनका गांव वारा नंगली है जो बॉर्डर के बिल्कुल पास ही है। ये युवक इसी वारा नंगली गांव में बने स्कूल में रंग-रोगन का काम करने आए थे। शुक्रवार शाम 6 बजे काम से छुट्टी के बाद सबकी बॉर्डर देखने की इच्छा हुई तो वह बॉर्डर की ओर चल पड़े। भारतीय जमीन पर पुल मौरां पोस्ट पर जीरो लाइन से 200 मीटर अंदर फेंसिंग लगी हुई है।

अनजाने में सभी युवक जीरो लाइन पार कर भारतीय क्षेत्र के 100 मीटर अंदर आ गए। गश्त कर रहे बीएसएफ जवानों ने जब पाकिस्तानी युवकों को फेंसिंग की ओर आते देखा तो उन्हें चेतावनी दी। जवानों की चेतावनी पर युवक वहीं रुक गए। इसके बाद जवानों ने युवकों को पकड़ लिया।

युवकों की उम्र 14 से 25 साल के बीच .इन युवकों की उम्र 14 से 25 साल के बीच है। इनकी पहचान मोहम्मद आसिफ (25), मोहम्मद उमर फारुक (21), मोहम्मद आरिफ (22), मोहम्मद असलम (14) निवासी गांव कोकड़ और रजा अब्बास (19), शौकत (18) निवासी गांव हिम्मत, जिला डेरा इस्माइल खान के रूप में हुई।

5 फोन, 5170 रुपए बरामद

बीएसएफ को तलाशी में युवकों से 5 मोबाइल और 5,170 रुपए की पाकिस्तानी करंसी मिली है। इनसे बरामद मोबाइल में दो स्मार्ट फोन थे। पूछताछ में युवकों ने बताया कि वह अपने यार-दोस्तों को दिखाने के लिए फेंसिंग के पास फोटो खींचना चाह रहे थे। उन्हें पता नहीं था कि जीरो लाइन पार कर फेंसिंग तक आना प्रतिबंधित है।

अटारी से वापसी : बीएसएफ प्रवक्ता के मुताबिक शनिवार दोपहर 12 बजे फ्लैग मीटिंग करके पाक रेंजर्स को युवकों के बारे में बताया गया। रेंजर्स ने युवकों को अपना नागरिक बताया। इसके बाद बीएसएफ के कंपनी कमांडेंट अनिल चौहान ने शनिवार शाम 6.30 बजे युवकों को पाक रेंजर्स के मोहम्मद फैजल के हवाले कर दिया। बीएसएफ ने इससे पहले पिछले साल गलती से भारतीय सीमा में आए 6 पाक लोगों को भी वापस भेजा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser