• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • 72944 Doses Were Taken In The City From 1st To 7th July And Only 24766 Doses Were Taken In The Second Week.

अमृतसर के लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति रुचि घटी:सप्लाई नहीं होने पर करना पड़ रहा इंतजार, पहले हफ्ते में 72944 ने लगवाए टीके, दूसरे सप्ताह में 24766 को मिला मौका

अमृतसर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमृतसर में एक वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाता एक जागरूक व्यक्ति। - Dainik Bhaskar
अमृतसर में एक वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाता एक जागरूक व्यक्ति।

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य दूर होता दिख रहा है। वैक्सीनेशन की सप्लाई में ढील, इस लक्ष्य को पूरा होने से रोक रही है। मध्य जुलाई तक सेहत विभाग की तरफ से जारी आंकड़े हैरान करने वाले हैं। स्पष्ट होता है कि अब नागरिक वैक्सीनेशन के इंतजार में हैं, लेकिन सप्लाई में ढील साफ दिख रही है।

सेहत विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई की पहली तारीख से सात तारीख तक शहर में 72944 डोज वैक्सीनेशन की लोगों को लगी थी। लेकिन दूसरे सप्ताह 8 जुलाई से 14 जुलाई तक मात्र 24766 वैक्सीनेशन की डोज लग पायी हैं। दोनों सप्ताह में एक-एक बार वैक्सीनेशन मेगा कैंप आयोजित किए गए थे। लेकिन दोनों में अंतर था कि 3 जुलाई को लगने वाले कैंप के लिए 50 हजार डोज अमृतसर पहुंची थी, वहीं 12 जुलाई काे लगने वाले कैंप में मात्र 15 हजार डोज ही शहर में पहुंची थी।

लोग लगवाना चाहते हैं, सप्लाई में हो रही देरी

सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने कहा कि विभाग की तरफ से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोग रोजाना हेल्थ सेंटरों पर वैक्सीनेशन के बारे में पता करके जाते हैं, लेकिन वैक्सीनेशन उपलब्ध ना होने के कारण दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर सप्लाई सुचारू हो जाए तो रोजाना अधिक संख्या में वैक्सीनेशन लग सकती हैं। शहर की डिमांड तो 3.50 लाख से अधिक की है, लेकिन डोज इससे बहुत ही कम मिलती है।

6.36 लाख लोगों को लग चुकी है डोज

शहर में अभी तक 6,36,624 वैक्सीनेशन डोज शहरवासियों को लग चुकी है। जिनमें से 5,69,521 डोज कोविशील्ड और 67,103 डोज कोवैक्सीन की लोगों को लगी है। वहीं दूसरी तरफ 40 गांव ऐसे हैं, जहां 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो चुकी है। वीरवार को कोविशील्ड शहर में नहीं पहुंच पायी थी। जिस कारण वीरवार मात्र 1521 लोगों ने ही को-वैक्सीन की डोज को लगवाया।

खबरें और भी हैं...