• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab AAP MLA Horse Trading Case; Bhagwant Mann Arvind Kejriwal | BJP Operation Lotus

पंजाब में विधायकों की खरीद-फरोख्त पर FIR:AAP ने BJP पर आरोप लगाया, लेकिन केस अज्ञात पर; केजरीवाल ने दिल्ली तलब किए MLA

चंडीगढ़3 महीने पहले

पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के MLA की खरीद-फरोख्त को लेकर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है। पंजाब पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि 11 विधायकों ने शिकायत दर्ज कराई है। इनमें दिनेश चड्‌ढा, रमन अरोड़ा, बुधराम, कुलवंत पंडोरी, नरिंदर कौर भराज, रजनीश दहिया, रूपिंदर हैप्पी, शीतल अंगुराल, मंजीत विलासपुर, लाभ सिंह उगोके और कुलजीत रंधावा का नाम शामिल है।

स्टैंडर्ड गाइडलाइंस के अनुसार जांच विजिलेंस ब्यूरो को सौंप दी गई है। इसमें अहम बात यह है कि AAP ने BJP पर आरोप लगाया था, लेकिन केस अज्ञात पर दर्ज हुआ है। इधर, अरविंद केजरीवाल ने 18 सितंबर को सभी विधायकों को दिल्ली तलब कर लिया है। CM भगवंत मान भी उसी दिन जर्मनी से लौटेंगे।

पंजाब के DGP गौरव यादव के हवाले से प्रवक्ता ने कहा कि मामले की जांच विजिलेंस को सौंप दी गई है। AIG स्तर के अफसर इस केस की जांच करेंगे।
पंजाब के DGP गौरव यादव के हवाले से प्रवक्ता ने कहा कि मामले की जांच विजिलेंस को सौंप दी गई है। AIG स्तर के अफसर इस केस की जांच करेंगे।

विजिलेंस को सौंपे गए डॉक्यूमेंट्स और रिकॉर्डिंग
FIR दर्ज होते ही AAP विधायकों की शिकायत से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स विजिलेंस ब्यूरो के डायरेक्टर को सौंप दिए गए हैं। AAP ने कुछ कॉल रिकॉर्डिंग्स भी DGP को दी हैं। इसे भी विजिलेंस को सौंप दिया गया है।

AAP बोली- 25-25 करोड़ का ऑफर दिया गया
पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि भाजपा उनकी पार्टी के विधायकों को 25-25 करोड़ रुपए में खरीदने का प्रयास कर रही है। भाजपा ने AAP के 52 विधायकों के लिए 1375 करोड़ रुपए का फंड तय किया है।

इस ग्राफिक्स से समझिए पंजाब में भाजपा के लिए क्यों मुश्किल है सरकार बनाना...

क्या है मामला, जिसे AAP ऑपरेशन लोटस कह रही है
आम आदमी पार्टी के 11 विधायक वित्तमंत्री हरपाल चीमा की अगुआई में कल देर शाम DGP गौरव यादव से मिले। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं और उनके एजेंटों ने पार्टी बदलने के लिए 25-25 करोड़ रुपए का ऑफर दिया। इनकार करने पर उन्हें धमकाया जा रहा है।

भाजपा के पंजाब प्रधान अश्वनी शर्मा ने विधायक खरीदने को झूठा आरोप करार दिया।
भाजपा के पंजाब प्रधान अश्वनी शर्मा ने विधायक खरीदने को झूठा आरोप करार दिया।

घोटाले में फंसी तो खेल शुरू- भाजपा
भाजपा के प्रधान अश्वनी शर्मा ने कहा कि आम आदमी पार्टी बेनकाब हो चुकी है। स्कूल, सेहत, बस, एक्साइज हर जगह घोटाला किया। यह बुरी तरह फंस चुके हैं। जनता को जवाब देना मुश्किल हो गया है। जनता को गुमराह करने के लिए मनगढंत, झूठे आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के खेल पंजाब में मत खेलिए, जनता से किए वादे पूरे करो।

कांग्रेस प्रधान राजा वड़िंग ने पूरा ब्यौरा सार्वजनिक करने को कहा।
कांग्रेस प्रधान राजा वड़िंग ने पूरा ब्यौरा सार्वजनिक करने को कहा।

वड़िंग का चैलेंज- नाम सर्वजनिक करो
पंजाब कांग्रेस के प्रधान अमरिंदर राजा वड़िंग ने सरकार को चैलेंज किया कि वह सारे सबूत सार्वजनिक करे। उन नेताओं के नाम बताए, जिन्होंने खरीदने की कोशिश की, जिन नंबरों से कॉल आई, उन्हें सार्वजनिक करो। अगर DGP को सबूत दे आए तो उन्हें सार्वजनिक क्यों नहीं करते? वड़िंग ने कहा कि कई बार कहानी बनाने वाला खुद फंस जाता है? यह भी फंस गए।

अब ग्राफिक्स से समझिए पंजाब विधानसभा का समीकरण