पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Adda Tanda To Be Built At Railway Crossing, RUB, PWD And Railway Green Flag Will Be 350 Meters Long And 5 Meters Wide.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंजूरी मिली:अड्‌डा टांडा रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा आरयूबी, पीडब्ल्यूडी और रेलवे की हरी झंडी, 350 मीटर लंबा और 5 मीटर चौड़ा होगा

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
निरीक्षण करते डीसी घनश्याम थोरी, एसडीएम डॉ. जयइंद्र सिंह और अन्य। - Dainik Bhaskar
निरीक्षण करते डीसी घनश्याम थोरी, एसडीएम डॉ. जयइंद्र सिंह और अन्य।
  • सिटी के लाखों लोगों को रेलवे क्रॉसिंग पर रोजाना घंटों के इंतजार, जाम से मिलेगी राहत

सिटी के पुराने मोहल्ले और बाजारों के लोगों को रोजाना अमृतसर-दिल्ली रेललाइन पर पड़ते अड्डा टांडा रेलवे क्रॉसिंग पर घंटों इंतजार करने की परेशानी से राहत मिलने की उम्मीद जगी है। एमएलए बावा हैनरी की पहल के बाद रेलवे क्रॉसिंग पर आरयूबी (रेलवे अंडरब्रिज) बनाने की योजना को नगर निगम और जिला प्रशासन के बाद पीडब्ल्यूडी के साथ जालंधर रेलवे ने मंजूरी दे दी है।

अब नॉदर्न रेलवे के फिरोजपुर जोन के डीआरएम को प्रोजेक्ट की सामान्य ड्राइंग भेज दी गई है। उसकी मंजूरी का इंतजार है, इसके बाद सर्वे रिपोर्ट अनुसार 350 मीटर लंबा और 5 मीटर चौड़ा आरयूबी बनाने की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने का काम होगा। फिर टेंडरिंग का प्रोसेस शुरू होगा। इसी कड़ी में वीरवार सुबह डीसी घनश्याम थोरी ने निगम, जालंधर रेलवे, रेवेन्यू और पीडब्ल्यूडी की टीम के साथ अड्डा टांडा रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्तावित आरयूबी साइट का निरीक्षण किया।

प्रस्तावित साइट पर जमीन और इंफ्रास्ट्रक्चर भी उपलब्ध- डीसी ने बताया कि आरयूबी के लिए पीडब्ल्यूडी के सर्वे रिपोर्ट को जालंधर रेलवे भी मंजूरी दे चुका है, जबकि प्रस्तावित साइट पर जमीन और इंफ्रास्ट्रक्चर भी मौजूद है। बताया गया है कि रेल विभाग के मानक के अनुसार किसी रेलवे क्रॉसिंग पर एक लाख ट्रेन व्हीकल यूनिट होने पर आरयूबी या आरओबी का निर्माण किया जा सकता है, जबकि इस क्रासिंग पर यह संख्या 5 लाख है। यह रिपोर्ट जालंधर रेलवे की टीम ने दी है, इसलिए आरयूबी बनाने में कोई बाधा नहीं है। डीसी के अनुसार दिल्ली-अमृतसर रूट होने के कारण रोजाना कई बार आधे घंटे तक क्रॉसिंग बंद रहने से लोगों की परेशानी के साथ अकसर जाम लगा रहता है। इसके पूरा होने से सिटी के लाखों निवासी, कारोबारी और यात्रियों को राहत मिलेगी।

हफ्ते में ट्रेनों समेत गुजरते हैं 5 लाख वाहन -रेलवे विभाग की एक्सपर्ट टीम ने बताया कि किसी भी रेलवे क्रॉसिंग पर आरयूबी या आरओबी बनाने के लिए 1 लाख ट्रेन व्हीकल यूनिट होना अनिवार्य है। जबकि अड्डा टांडा क्रासिंग पर यह आंकड़ा 5 लाख है। इसका फार्मूला है कि एक सप्ताह तक रेलवे क्रॉसिंग पर रोजाना गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या और वहां से आने-जाने वाले वाहनों की संख्या को गुणा करके मिले आंकड़ों को ट्रेन व्हीकल यूनिट कहते हैं।

पीडब्ल्यूडी से कराया सर्वे, लगी थी 3 लाख की फीस
एमएलए की मांग पर आरयूबी के लिए निगम ने पीडब्ल्यूडी से सर्वे कराया था, ताकि रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी या आरयूबी की संभावना पुख्ता हो सके। इसके लिए पीडब्ल्यूडी को फीस के रूप में निगम करीब 3 लाख रुपए का भुगतान कर चुकी है।

फंड की कमी नहीं होगी : एमएलए हैनरी
इस प्रोजेक्ट को लेकर विशेष पहल करने वाले नॉर्थ हलके के एमएलए बावा हैनरी ने कहा कि आरयूबी बनाने के लिए फंड की कोई कमी नहीं होगी। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की 50-50 फीसदी की भागीदारी होगी। बावा हैनरी ने कहा डीपीआर मंजूर होते ही पंजाब सरकार से तत्काल फंड जारी कर दिया जाएगा, ताकि निर्माण कार्य में कोई देरी न हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें