पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • After 10 Months, The City Will Openly Celebrate; No Ban On DJ, Party, Collective Bhangra

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व की धूम:10 महीने बाद शहर खुलकर मनाएगा जश्न; डीजे, पार्टी, सामूहिक भांगड़ा पर कोई रोक नहीं

जालंधर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

‘जदों ए आंदी ए लोहड़ी...बड़ा जी लांदी ए लोहड़ी’ पंजाबी गीत की उक्त पंक्तियां हर उस घर में सुनने को मिलती हैं, जहां संतान सुख या शादी की खुशी के लिए लोहड़ी डाली जा रही होती है। इस बार की लोहड़ी इसलिए भी खास है क्योंकि कोरोना महामारी के कारण 10 माह बाद शहर खुलकर जश्न मनाएगा। डीजे-पार्टी और सामूहिक भंगड़े पर भी कोई रोक नहीं है। लोहड़ी को लेकर मंगलवार को शहर के सभी बाजारों में मूंगफली, रेवड़ी, गज्जक, तिल के लड्डू, भुग्गा, पॉपकॉर्न की खूब बिक्री हुई।ज्योतिष माहिरों के मुताबिक लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:31 से 3:25 शाम 5:39 से रात 10:22 तक रहेगा।

मान्यता है कि लोहड़ी वाली रात साल की सबसे लंबी रात होती है। इसके बाद दिन बड़े होने लगते हैं। रबी की फसल काटकर घरों में रखी जाती है जबकि मूली और गन्ने की बुआई की तैयारी के लिए जश्न मनाया जाता है। खुले आसमान के नीचे मूंगफली, रेवड़ियां आदि अग्नि भेंट करके अग्नि की परिक्रमा की जाती है। कई परिवारों में विवाहित बेटियों को घर बुलाकर भोजन कराया जाता है और उपहार भी दिए जाते हैं। पौराणिक कथाओं की बात करें तो लोहड़ी को दुल्ला भट्‌टी वाला, प्रजापति दक्ष द्वारा पुत्री सती के पति महादेव का तिरस्कार और कन्या पूजन के साथ भी जोड़ा जाता है।

23 साल बाद शीतलहर की चुनौती, अगले पांच दिन कोहरा भी पड़ेगा, रात का तापमान और गिरेगा

1998 के बाद इस बार शीतलहर 30 जनवरी तक चुनौती देगी। नवंबर-दिसंबर में ज्यादा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और 2016 के बाद सर्दी की 10% ज्यादा बारिश होने के बाद शीतलहर का समय भी बढ़ गया है। मौजूदा स्टडी के अनुसार अगले 5 दिन शीतलहर के साथ कोहरा पड़ेगा। अभी रात का पारा और गिरेगा। मौसम विभाग के ऑल टाइम वेदर डेटा के मुताबिक 1901 से अभी तक लोहड़ी के बाद सर्दी कम हो जाती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। बुधवार को दोपहर में धूप निकलेगी उसके बाद दो हफ्ते कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है।

आलू उत्पादकों को राहत, गेहूं के लिए मौसम लाभप्रद

इस बीच आलू उत्पादकों ने राहत की सांस ली है। सतनाम सिंह बताते हैं कि इस बार सर्दी का सीजन लंबा चलने के मद्देनजर आलू की फसल पर कोहरे का संकट क्वालिटी खराब कर सकता था, इसलिए पहले ही आलू जमीन सेे निकाल दिए गए थे। एग्रीकल्चर एक्सपर्ट डा. नरेश गुलाटी कहते हैं कि मौजूदा मौसम गेहूं की फसल के लिए लाभप्रद है।

16 डिग्री तापमान और प्रदूषण 136 पर
लोहड़ी के पहले ट्रैफिक ज्यादा बढ़ने के कारण व हवाओं की गति कम होने के चलते प्रदूषण में इजाफा हुआ है। 12 जनवरी को सिटी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 136 को छू गया जबकि 24 घंटे पहले सिर्फ 59 पर था।
आने वाले दिनों का मौसम
13 जनवरी : बाद दोपहर और शाम को बादल छाएंगे। शीतलहर जारी रहेगी। रात का पारा 4 और दिन का 16 डिग्री के आसपास रहेगा।
14 जनवरी : बादल छाए रहेंगे। रात का पारा 4 और दिन का पारा 16 डिग्री रहेगा।
15 से 18 जनवरी : आसमान साफ होगा। बीच में बीच में बादल छा सकते हैं। सतही हवाओं के कारण ठंड का एहसास बना रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser