'अग्निपथ' के खिलाफ भारत बंद पर पंजाब में हाई अलर्ट:आर्मी भर्ती केंद्रों की बढ़ाई सुरक्षा; तोड़फोड़ पर सख्ती; केंद्रीय सुरक्षा बल चौकन्ने

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेना भर्ती की अग्निपथ स्कीम के खिलाफ भारत बंद हो लेकर पंजाब पुलिस ने हाई अलर्ट कर दिया है। राज्य के सभी आर्मी भर्ती केंद्रों और कैंट की सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। भाजपा ऑफिस के अलावा केंद्र सरकार के सभी ऑफिस पर भी टाइट सिक्योरिटी रहेगी।

ADGP (लॉ एंड ऑर्डर) ने तोड़फोड़ करने वालों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं। इसके लिए प्रदर्शन की जगह पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे। पंजाब पुलिस के साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों (CAPF) को भी अलर्ट पर रखा गया है।

अग्निपथ स्कीम के विरोध में 2 दिन पहले लुधियाना रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई थी।
अग्निपथ स्कीम के विरोध में 2 दिन पहले लुधियाना रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई थी।

पंजाब पुलिस की यह तैयारियां

सोशल मीडिया पर नजर : अग्निपथ के विरोध के लिए सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए उकसाया जा रहा है। युवाओं को इसी के जरिए इकट्ठा किया जा रह है। इसलिए पुलिस के सोशल मीडिया सेल एक्टिव कर दिए गए हैं। ऐसे सभी ग्रुपों पर पुलिस पर नजर रहेगी।

संगठनों पर नजर : कुछ संगठन अपने हितों के लिए इस प्रदर्शन को सपोर्ट कर रहे हैं। लोकल पुलिस को इन पर नजर रखने को कहा गया है। इलाके में शांति कायम रखने के लिए इन पर नजर रखने को कहा गया है।

केंद्र सरकार के बिल्डिंगों की सुरक्षा : अग्निपथ स्कीम को लेकर केंद्र सरकार का विरोध हो रहा है। इसलिए पंजाब में केंद्र सरकार से जुड़े ऑफिस वाली सभी बिल्डिंगों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

रेलवे पर नजर : रेलवे की प्रॉपर्टी और स्टेशन आदि की सुरक्षा कड़ी करने को कहा गया है। पंजाब पुलिस को GRP और RPF से तालमेल कर काम करने को कहा गया है।

सेना से जुड़े संस्थानों की सुरक्षा बढ़ाई : पंजाब पुलिस ने आर्मी भर्ती सेंटर और सेना से जुड़े दूसरे संस्थानों की सुरक्षा को खतरा बताया है। पुलिस को कहा गया है कि यहां कड़ी सुरक्षा रखें। आर्मी अथॉरिटीज से तालमेल करें।

भाजपा ऑफिस की भी सुरक्षा : पंजाब में भाजपा, हिंदू नेताओं और इसी तरह के दूसरे सभी ऑफिस की सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया है।

ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स पर नजर : पंजाब पुलिस का कहना है कि कुछ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स भी अप्रत्यक्ष तौर पर प्रदर्शन को सपोर्ट कर रहे हैं। उनके मालिक और काउंसलर की काउंसलिंग करने को कहा गया है। इसकी लिस्ट भी सौंपी गई है।

वीडियोग्राफी होगी : अग्निपथ के विरोध में हो रहे सभी प्रदर्शनों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने को कहा गया है।
पंजाब के ADGP लॉ एंड ऑर्डर के पुलिस कमिश्नर और SSP को जारी आदेश...