पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Animal Husbandry Stops Inter State Transportation Of Chicks, Goods Go To Haryana And Delhi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का खतरा:एनिमल हसबैंडरी ने चूजों का इंटर स्टेट ट्रांसपोर्टेशन रोका,हरियाणा व दिल्ली जाता है माल

पटियाला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फ्लू से बचाने काे पोल्ट्री फॉर्म में 90 डिग्री तक चला रहे बॉयलर

जिले में वर्ड फ्लू को लेकर एनिमल हसबेंडरी विभाग पूरी तरह अलर्ट है। विभाग ने देर रात लेटर जारी किया और इंटर स्टेट चूजाें के ट्रांसपोर्टेशन पर रोक लगा दी हैै। इससे जिले में उत्पादन गिरने की आशंका जताई जा रही है। पटियाला में 2 से ढाई लाख चूजाें का उत्पादन हाेता है। डिप्टी डायरेक्टर एनिमल हसबेंडरी विभाग के डॉक्टर राजेंद्र गोयल ने बताया कि विभाग की तरफ से लेटर आ गया है।

अब पटियाला से दूसरे राज्य में पोल्ट्री का माल नहीं जा सकेगा। अलर्ट के बाद पाइट फॉर्म के मालिकों ने फ्लू से बचने काे बॉयलर का मदद ले रहे है, जिनका तापमान 90 डिग्री के आस पास रहता है। सूबे के पाइट्री फॉर्म एसोसिएशन के पंजाब प्रधान यदविंदर सिंह राजोमाजरा ने बताया कि हमलोग इस समय मैनेजमेंट पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। सर्दी और फ्लू से बचाने के लिए बॉयलर का उपयोग कर रहे हैं। तापमान शुरुआत में 90 रहता है और धीरे धीरे घटाते हैं और 75 तक रखते हैं। एनिमल हसबैंडरी विभाग ने जिले में दो नोडल अफसर और कंट्रोल रूम बनाया है, साथ ही सब डिवीजन स्तर पर टीमें भी बनाई हैं।

ध्यान रखें कि खाने से पहले कच्चा मांस 70 डिग्री तक 20 मिनट उबालें

डिप्टी डॉयरेक्टर एनिमल हसबेंडरी डॉ. राजिंदर गोयल ने बताया कि अगर आप बाजार से कच्चा मांस लेते हैं तो 70 डिग्री पर 20 मिनट तक उबालें और तभी उपयोग करंे। घबराने की जरूरत नहीं है। बस एतिहास रखें। पोल्ट्री फार्म मालिकाें के अनुसार के बिजनेस पर असर पड़ा है और चिकन और अंडों के दाम गिरे हैं। 2-3 दिनों के दौरान ही पोल्ट्री के कारोबार में गिरावट हो गई है। वहीं, चिकन और अंडों के दामों में भी गिरावट आई है। जिले में 2 से ढाई लाख तक चूजे हैं। पटियाला से दिल्ली और पंजाब के अलग अलग स्टेट में माल जाता है। दिल्ली से डिमांड कम होने से माल होल्ड हो रहा है।

पोल्ट्री फार्म में हाईजीन का ख्याल रखें: डॉ. राजिंदर
डिप्टी डॉयरेक्टर एनिमल हसबैंडरी डॉ. राजिंदर गोयल कहा कि पाॅलट्री फॉर्म को लेकर गाइडलाइन जारी की है। फार्म में किसी भी अंजान व्यक्ति या गाड़ियों को न आने दें। अगर फार्म में कोई गाड़ी आती है तो टायरों को पूरी तरह से डिसइन्फेक्ट करें। हम लोग भी पोईट्री फार्म के अंदर पीईपी किट डालकर जाएंगे। पाल्ट्री फॉर्म में कोई भी दिक्कत आती है तो वह तुरंत डिप्टी डॉयरेक्टर एनिमल हसबेडरी से संपर्क करे। जो काम करने वाला व्यक्ति एक फार्म में है, उसे वहीं रहने दें और वो व्यक्ति भी अपनी हाईजीन का ख्याल रखें। फॉर्म में रहने वाले व्यक्ति ग्लब्स आदि जरुर पहने। उनकी इम्युनिटी को बनाए रखने के लिए उनकी फीड बैलेंस्ड रखें। उनके शैड ढके होने चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser