नीति आयोग की मीटिंग खत्म:सीएम भगवंत मान ने एमएसपी पर लीगल गारंटी मांगी; MSP कमेटी फिर बनाने को कहा

चंडीगढ़6 महीने पहले
पीएम नरेंद्र मोदी से मिलते सीएम भगवंत मान।

दिल्ली में चल रही नीति आयोग की मीटिंग खत्म हो गई है। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि मैंने मीटिंग में विस्तृत तौर पर पंजाब के मुद्दे रखे हैं। सबसे अहम फसली विभिन्नता है। पंजाब के 150 में से 117 जोन डार्क जोन में चले गए हैं। हमें MSP मिले तो किसान दूसरी फसलें बीजेंगे। MSP की लीग गारंटी मांगी गई है।

इसके अलावा MSP कमेटी को दोबारा बनाने की मांग की है। कमेटी में पंजाब से सिर्फ 3 किसान डाले जा रहे हैं। मैंने कहा कि इसमें असली किसानों को डाला जाए। अगर कहीं वोटिंग की नौबत आई तो फिर केंद्र सरकार का ही पलड़ा भारी रहेगा।

नीति आयोग की मीटिंग के दौरान आई सियासी शख्सियतों से मिलते पीएम मोदी।
नीति आयोग की मीटिंग के दौरान आई सियासी शख्सियतों से मिलते पीएम मोदी।

किसानों की मदद करे केंद्र, दाल बाहर नहीं मंगानी पड़ेगी
सीएम भगवंत मान ने कहा कि भारत में जब अकाल पड़ा तो अमेरिका से गेहूं लाते थे। तब पंजाब के किसानों ने पंजाब को आत्मनिर्भर बनाया। अब हम दाल कोलंबिया और अन्य जगहों से मंगवाते हैं। हमने कहा कि पंजाब के किसानों की मदद करो, हम इसे यहीं उपलब्ध करवा देंगे। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के बारे में बात हुई। पंजाब के स्कूलों की स्थिति ठीक कर रहे हैं।

कैप्टन पर साधा निशाना
सीएम भगवंत मान ने मीटिंग खत्म होने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह पर निशाना साधा। मान ने कहा कि नीति आयोग वाले बुलाते रहे लेकिन कैप्टन महल से बाहर ही नहीं निकले। इससे पहले भी चंडीगढ़ से रवाना होते वक्त उन्होंने कैप्टन और चरणजीत चन्नी के बारे में यही बात कही थी।

डायरेक्ट फ्लाइट के लिए सिंधियां से भी करेंगे मुलाकात
सीएम भगवंत मान ने कहा कि वह केंद्रीय उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी मिलेंगे। इस दौरान मोहाली और अमृतसर एयरपोर्ट से डायरेक्ट इंटरनेशनल फ्लाइट्स की मांग करेंगे। यहां से लंदन, सेन फ्रांसिस्को, वैंकूवर, शिकागो समेत वेस्टर्न वर्ल्ड के लिए फ्लाइट्स खोलने की मांग करेंगे। मान का कहना है कि दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 70% पंजाबी ही ट्रैवल करता है। डायरेक्ट फ्लाइट्स से उनकी परेशानी कम होगी।