• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bhagwant Mann Punjab CM Cabinet Update Punjab Aam Aadmi Party Minister Oath Ceremony

पंजाब में आज शपथ लेंगे 10 मंत्री:कैबिनेट में CM मान समेत 4 जट्‌टसिख, 3 हिंदू और 4 दलित चेहरे; नए मंत्रियों में 2 डॉक्टर, एक रिटायर्ड अफसर

चंडीगढ़8 महीने पहले

पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार 19 मार्च यानी आज होगा। सुबह 11 बजे 10 मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह चंडीगढ़ स्थित राजभवन में होगा। भगवंत मान ने खुद सोशल मीडिया पर अपने नए मंत्रियों की लिस्ट शेयर की।

भगवंत मान की ओर से जिन विधायकों के मिनिस्टर बनने की जानकारी दी गई, उनमें हरपाल सिंह चीमा, डॉ. बलजीत कौर, हरभजन सिंह ईटीओ, डॉ. विजय सिंगला, गुरमीत सिंह मीत हेयर, हरजोत सिंह बैंस, लाल चंद कटारूचक्क, कुलदीप सिंह धालीवाल, लालजीत सिंह भुल्लर और ब्रह्म शंकर (जिम्पा) के नाम शामिल हैं। नए बनने वाले मंत्रियों में एक महिला डॉ. बलजीत कौर भी शामिल है।

नए मंत्रियों में मलोट की विधायक बलजीत कौर और मानसा के MLA विजय सिंगला के रूप में 2 डॉक्टर शामिल होंगे। इसके अलावा जंडियाला के विधायक हरभजन सिंह के रूप में एक रिटायर्ड अफसर भी मंत्रियों में शामिल होगा। हरभजन सिंह ETO के पद से रिटायर्ड हैं।

आम आदमी पार्टी ने कैबिनेट के लिए नाम फाइनल करते समय जातिगत फैक्टर का भी पूरा ख्याल रखा। नए मंत्रियों के शपथ लेने के बाद सरकार में CM भगवंत मान समेत 4 जट्‌टसिख, 3 हिंदू और 4 दलित मंत्री होंगे। इसके अलावा कोटकपूरा से दूसरी बार विधायक चुने गए कुलतार संधवां को पंजाब विधानसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है।

कैबिनेट में मालवा का दबदबा

मिनिस्टर बनने वाले इन 10 MLA में से हरपाल सिंह चीमा और गुरमीत सिंह मीत हेयर दूसरी बार चुनाव जीते हैं जबकि बाकी 8 विधायक पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं। भगवंत मान ने अपने पहले कैबिनेट विस्तार में पंजाब के तीनों इलाकों, मालवा, माझा और दोआबा में पॉलिटिकल बैलेंस बनाने का पूरा ख्याल रखा है। मंत्री बनने वाले 10 MLA में से 4 मालवा एरिया से आते हैं जहां पंजाब विधानसभा की 117 में से 69 सीटें आती हैं। इन चार मंत्रियों के अलावा मुख्यमंत्री भगवंत मान खुद भी मालवा एरिया के संगरूर जिले की धूरी विधानसभा सीट से विधायक है। AAP ने इस बार मालवा की इन 69 सीटों में से 66 पर जीत हासिल की।

माझा में अमृतसर जिले से 2 मंत्री

25 विधानसभा सीटों वाले माझा एरिया से भी 4 विधायकों को मंत्रिपद की शपथ दिलाई जाएगी। मिनिस्टर बनने वाले माझा इलाके के इन 4 विधायकों में से दो अमृतसर जिले की जंडियाला और अजनाला सीट से आते हैं जबकि एक-एक MLA पठानकोट व तरनतारन जिले से ताल्लुक रखता है। इसके अलावा 23 विधानसभा सीटों वाले दोआबा एरिया से भी दो विधायक मंत्री बनेंगे। मंत्री बनने वाल दोआबा के दो विधायकों में से ब्रह्म शंकर (जिंपा) होशियारपुर सीट से और हरजोत सिंह बैंस रोपड़ जिले की आनंदपुर साहिब सीट से AAP के MLA हैं।

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद कैबिनेट की मीटिंग

शपथ ग्रहण समारोह के खत्म होने के बाद CM भगवंत मान की अगुवाई में साढ़े 12 बजे पहली कैबिनेट मीटिंग होगी। इसमें AAP की चुनावी घोषणाओं से जुड़े कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। पंजाब सरकार में मुख्यमंत्री के अलावा 17 मंत्री बन सकते हैं। हालांकि शुरूआत में 10 से 12 मंत्री शपथ लेंगे।उसके कुछ वक्त बाद मान सरकार का कैबिनेट विस्तार होगा। फिलहाल मंत्रियों के नाम की औपचारिक सूची जारी नहीं हुई है।

चीमा और बलजीत कौर के मंत्री बनने के मिल गए थे संकेत
गुरुवार को विधानसभा सेशन के पहले दिन विधायकों को शपथ दिलाने के मौके पर ही हरपाल सिंह चीमा और डॉ. बलजीत कौर के मंत्री बनने के संकेत मिल गए थे। दरअसल हरपाल सिंह चीमा मुख्यमंत्री भगवंत मान के बगल वाली सीट, जो मंत्री के लिए रिजर्व होती है, उस पर बैठे नजर आए थे। डॉ. बलजीत कौर भी मिनिस्टर के लिए रिजर्व चेयर पर बैठी थीं।

हालांकि इन दोनों के अलावा मंत्रियों के लिए रिजर्व चेयर पर अमन अरोड़ा, कुलतार सिंह संधवां, नरिंदर कौर भराज, प्रो. बलजिंदर कौर, सर्वजीत कौर माणुके, प्रिंसिपल बुधराम व मनजीत सिंह बिलासपुर भी बैठे थे मगर पहले कैबिनेट विस्तार में इनमें से किसी को जगह नहीं मिल रही। हां, कुलतार सिंह संधवा को विधानसभा स्पीकर बनाया जा सकता है।

मान सरकार के इन फैसलों पर रहेगी नजर
आम आदमी पार्टी ने चुनाव में पंजाब के हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया था। इसके अलावा सरकारी नौकरियां देने और 18 साल से बड़ी उम्र की हर महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए देने की घोषणा की थी। स्कूल और अस्पतालों की स्थिति को भी चमत्कारिक तरीके से सुधारने का दावा किया था। अब पहली कैबिनेट मीटिंग में इन सभी फैसलों पर नजर रहेगी।

कैबिनेट मीटिंग के लिए जारी किया गया निर्देश
कैबिनेट मीटिंग के लिए जारी किया गया निर्देश
खबरें और भी हैं...