पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bird Flu: Bird Aviary Of Mohali's Chhathbir Zoo Closed For A Week, The Decision Ahead Depends On The Circumstances

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

Bird Flu से बचने को एहतियात:मोहाली के छतबीड़ चिड़ियाघर की बर्ड एवियरी एक सप्ताह के लिए बंद, आगे का फैसला हालात पर निर्भर

मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोहाली के डेरा बस्सी इलाके में स्थित छतबीड़ जू का एंट्री पॉइंट। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
मोहाली के डेरा बस्सी इलाके में स्थित छतबीड़ जू का एंट्री पॉइंट। -फाइल फोटो

मोहाली के डेरा बस्सी सब डिवीजन में पड़ते छतबीड़ चिड़ियाघर में पक्षियों को देखने का शौक रखने वाले पर्यटकों को कुछ दिन इंतजार करना होगा। प्रबंधन की ओर से बर्ड फ्लू को देखते हुए यहां बर्ड एवियरी को बंद कर दिया गया है। हालांकि फिलहाल इसे सिर्फ 7 दिन के लिए ही बंद किया गया है, लेकिन अगर स्थिति सुधरी नहीं तो इसे आगे भी बंद रखने पर फैसला लिया जा सकता है।

Zoo के डायरेक्टर M सुधाकर ने बताया कि फिलहाल तो स्थिति सामान्य है। अभी तक तो Zoo में बर्ड फ्लू का कोई मामले सामने नहीं आया है। वहीं, एहतियात के तौर पर फिलहाल सात दिन के लिए बर्ड एवियरी को बंद किया गया है। आगे का फैसला स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा।

डॉ. दर्शन सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू भी सामान्य फ्लू की तरह होता है। यह इंफेक्शन चिकन, टर्की, मोर और बत्तख जैसे पक्षियों में तेजी से फैलता है, लेकिन पक्षियों के अलावा इंसानों को भी प्रभावित करता है। H5N1 वायरस के कारण श्वसन तंत्र पर इसका प्रभाव पड़ता है।

बर्ड फ्लू के लक्षण
बर्ड फ्लू लक्षणों में सांस लेने में परेशानी, सिर में दर्द रहना, नाक का लगातार बहना, गले में सूजन होना, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी की शिकायत होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना आदि है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें