चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी MMS कांड:आरोपी लड़की के 12 आपत्तिजनक फुटेज मिले; इन्हीं से ब्लैकमेल करके उससे बाकी लड़कियों के वीडियो मांगे गए थे

चंडीगढ़4 महीने पहले

पंजाब के चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी VIDEO लीक मामले में आरोपी छात्रा के मोबाइल से 12 और वीडियो मिले हैं। यह वीडियो उसके ही निकले। इन्हीं वीडियो के आधार पर उसे ब्लैकमेल किया जा रहा था। जिसमें उससे यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली दूसरी छात्राओं के नहाते हुए वीडियो मंगवाए गए।

इस मामले में पुलिस आरोपी छात्रा, उसके शिमला के ब्वॉयफ्रैंड सन्नी मेहता और दोस्त रंकज वर्मा को गिरफ्तार कर चुकी है। इनके मोबाइल और आरोपी छात्रा का लैपटॉप भी जब्त कर फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है। उन्हें 7 दिन के पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। यह भी खुलासा हुआ है कि ब्लैकमेलर्स के मोबाइल से दिल्ली, मुंबई और गुजरात में लगातार कॉलिंग हुई। जिससे इनके किसी बड़े नेटवर्क से जुड़े होने का शक है।

अपने वीडियो ब्वॉयफ्रैंड सन्नी को भेजे
पुलिस की पूछताछ में पता चला कि आरोपी छात्रा ने अपने यही वीडियो ब्वॉयफ्रैंड सन्नी मेहता को भेजे। सन्नी ने इसके बारे में रंकज को बताया। जिसमें मोहित नाम के एक और आरोपी का नाम उजागर हुआ है। आरोपी छात्रा की गिरफ्तारी के तुरंत बाद भी उसके मोबाइल से उसी का एक अश्लील वीडियो मिला था।

पुलिस ने आरोपी छात्रा और गिरफ्तार किए गए उसके दो दोस्तों को मोहाली की खरड़ कोर्ट में पेश कर 7 दिन के रिमांड पर लिया है। इनके अश्लील वीडियो नेटवर्क से संबंध खंगाले जा रहे हैं।
पुलिस ने आरोपी छात्रा और गिरफ्तार किए गए उसके दो दोस्तों को मोहाली की खरड़ कोर्ट में पेश कर 7 दिन के रिमांड पर लिया है। इनके अश्लील वीडियो नेटवर्क से संबंध खंगाले जा रहे हैं।

आरोपी छात्रा को ब्लैकमेल करने की पूरी कहानी
पुलिस पूछताछ में पता चला कि आरोपी छात्रा ने सन्नी मेहता के प्यार में पड़कर अपने अश्लील वीडियो उसे भेज दिए। जिसके बारे में सन्नी ने अपने दोस्त रंकज वर्मा को बताया। इसमें कुछ और दोस्त भी शामिल होने की आशंका है। यह सब आरोपी छात्रा को ब्लैकमेल करने लगे। उससे यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली दूसरी छात्राओं के अश्लील वीडियो की डिमांड शुरू कर दी गई।

जब छात्रा ने मना किया तो उसे ब्वॉयफ्रैंड को भेजे उसके अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी दी गई। आरोपी छात्रा से जब दूसरी छात्राओं ने पूछताछ की थी तो उसने तब भी कहा कि उस पर दबाव था। उसने वॉट्सऐप पर रंकज वर्मा की फोटो दिखाई कि यह उसे ब्लैकमेल कर रहा था। हालांकि लड़की के इस दावे की भी पुलिस जांच कर रही है।

लड़की और दूसरे आरोपियों के बीच वॉट्सऐप चैट भी सामने आई है।
लड़की और दूसरे आरोपियों के बीच वॉट्सऐप चैट भी सामने आई है।

लड़की ब्लैकमेल करने का दावा कर रही, 2 आरोपी मुकरे
पुलिस पूछताछ में आरोपी छात्रा ने कहा कि उस पर दबाव बनाया जा रहा था। उसका ब्वॉयफ्रैंड सन्नी और रंकज उसे ब्लैकमेल कर रहे थे। उससे दूसरी छात्राओं के वीडियो मंगवा रहे थे। हालांकि उनको दूसरी छात्राओं के वीडियो भेजने के बारे में अभी लड़की खुलकर नहीं बता रही।

वहीं सन्नी मेहता ने इस बात से इनकार किया है कि उसने दूसरी छात्राओं के अश्लील वीडियो मंगवाए। उसने दूसरी छात्राओं के वीडियो वायरल करने और आरोपी छात्रा को ब्लैकमेल करने की बात से इनकार किया। तीसरे आरोपी रंकज का कहना है कि उसकी फोटो मिसयूज कर वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया गया। न तो वह उसका नंबर है और न ही उसका IP एड्रेस है।

वॉट्सऐप कॉल के बाद मैसेज से धमकी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में वीडियो वायरल करने का विरोध करने वाली छात्राओं को लगातार धमकियां मिल रही हैं। अब वॉट्सऐप के जरिए छात्राओं को मैसेज भेजे जा रहे हैं। मैसेज भेजने वाले ने धमकाया कि 2 दिन में मेरे दोस्त को बाहर निकलवाओ। मेरे पास तुम्हारा भी वीडियो है, उसे वायरल कर दूंगा। लड़की ने इसका स्क्रीनशॉट भी पुलिस के साथ शेयर किया है

लड़की ने वीडियो बनाने के मामले में आरोपी रंकज की फोटो दिखाई थी। आरोपी छात्रा ने कहा कि यही उस पर दबाव डालकर वीडियो मंगवाता था।
लड़की ने वीडियो बनाने के मामले में आरोपी रंकज की फोटो दिखाई थी। आरोपी छात्रा ने कहा कि यही उस पर दबाव डालकर वीडियो मंगवाता था।

अब तक की जांच, 3 गिरफ्तार, एक हिरासत में
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी वीडियो लीक मामले में अब तक 3 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। जिनमें पहली यूनिवर्सिटी हॉस्टल के बाथरूम में नहाती छात्राओं का वीडियो बनाने वाली छात्रा है। दूसरा शिमला का रहने वाला उसका ब्वॉयफ्रैंड सन्नी मेहता है। तीसरा सन्नी और आरोपी छात्रा का फ्रैंड रंकज वर्मा है। इस मामले में चौथा आरोपी मोहित बताया जा रहा है।

उसका पता आरोपी छात्रा के मोबाइल से वॉट्सऐप चैट रिकवर होने पर चला। मोहित बार-बार छात्रा को वीडियो और फोटो डिलीट करने को कह रहा है। इसमें आरोपी छात्रा यह भी कह रही है कि आज मरवा दिया था, क्योंकि एक छात्रा ने उसे नहाती हुई छात्रा की फोटो खींचते हुए देख लिया था। इस केस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम उसे भी हिरासत में ले लिया है।

​​​​​चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की लड़कियों को विदेश से आईं धमकी भरी कॉल्स
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी वीडियो केस में प्रदर्शन करने वाली लड़कियों को इंटरनेशनल नंबर +1(204) 819-9002 नंबर से कॉल की गई। लगभग 2 मिनट 8 सेकेंड की इस फोन कॉल में फोन करने वाला धमका रहा है। कह रहा है कि तुम्हारी भी वीडियो बनी हुई है, वायरल कर देंगे। यह ऑडियो सुनने के लिए आप नीचे क्लिक कर सकते हैं...

6 छात्राओं ने वीडियो बनते देखा
पुलिस ने जो FIR दर्ज की है, उसमें बताया गया कि यूनिवर्सिटी की 6 छात्राओं ने उसे वीडियो बनाते देखा। वे ही इस आरोपी छात्रा को हॉस्टल वार्डन के पास ले गई थीं। शक होने पर गर्ल्स हॉस्टल की मैनेजर ने पूछताछ की तो आरोपी छात्रा ने सब कबूल कर लिया।

महिला अफसरों की SIT कर रही जांच
पंजाब पुलिस ने इस मामले में 3 सदस्यों की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) बनाई है। इसकी अगुआई ADGP गुरप्रीत कौर दियो कर रही हैं। इसमें बाकी दो भी महिला अफसर ही शामिल की गई हैं। यह SIT हॉस्टल में विरोध करने वाली छात्राओं से भी बात करेगी।

आपने पूरी खबर पढ़ ली है। अब पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय जरूर दीजिए...

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी VIDEO केस से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में लड़की ने वीडियो-फोटो भेजकर फोन से डिलीट किए, लड़के ने स्क्रीनशॉट भेजा तो खुला राज

मोहाली स्थित चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी वीडियो लीक कांड को लेकर पूरी कहानी सामने आ गई है। शक के बाद लड़की को पकड़ा गया तो उसने अश्लील फोटो और वीडियो डिलीट कर दिए। जब हॉस्टल प्रबंधन ने लड़की के मोबाइल से उसके साथी लड़के को मैसेज कर सवाल पूछा तो उसने अश्लील वीडियो का स्क्रीनशॉट भेज दिया। इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने यह खबर पढ़ने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं...

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के लीक वीडियो क्या सोशल मीडिया से डिलीट हो सकता है, दोषियों को कितनी सजा होगी?

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल में रहने वाली लड़कियों के नहाते हुए की वीडियो बनाकर एक साथी छात्रा ने लीक कर दी। पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर मामले की जांच के लिए SIT का गठन किया है। पुलिस किसी भी तरह के आपत्तिजनक वीडियो को शेयर होने से कैसे रोकती है? वीडियो वायरल करने वाले को कितनी सजा हो सकती है? क्या कोई शख्स खुद सोशल मीडिया से ऐसे वीडियो हटवा सकता है? इन्हीं सब सवालों का जवाब जानने के लिए पढ़िए ये एक्सप्लेनर

​​​​​​​यूट्यूबर भी बिना सहमति के वीडियो नहीं कर सकते रिकॉर्डिंग, जेल के साथ भरना होगा लाखों जुर्माना

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी VIDEO लीक केस में आरोपी लड़की के खिलाफ IT एक्ट और दूसरों की प्राइवेसी भंग करने का आरोप लगा। फिलहाल उस लड़की और दो लड़कों को गिरफ्तार कर लिया गया है। अब आगे की जांच की जा रही है। कई बार मॉल या पब्लिक प्लेस पर लोग बिना इजाजत के वीडियो बना लेते हैं। यह कानूनन गलत है। प्राइवेसी से जुड़े ऐसे ही सवालों का जवाब तलाशने के लिए पढ़िए यह खबर...

पंजाब पुलिस पर उठे सवाल, बिना आरोपी से पूछताछ 'क्लीन-चिट'

शनिवार-रविवार रात चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से एंबुलेंस में छात्राओं को ले जाते लोग।
शनिवार-रविवार रात चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से एंबुलेंस में छात्राओं को ले जाते लोग।

मोहाली पुलिस ने चंद घंटों के अंदर जिस तरह चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से लड़कियों के नहाने के वीडियो लीक होने से इनकार किया, उसकी वजह से पुलिस-प्रशासन पर सवाल उठ रहे हैं। आरोपी लड़की के बॉयफ्रेंड को हिरासत में लेकर पूछताछ करने या उसके मोबाइल फोन की जांच कराने से पहले ही मोहाली के SSP विवेकशील सोनी ने दावा कर दिया कि लड़की ने सिर्फ अपना वीडियो ही भेजा था यह खबर पढ़ने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं...