चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी VIDEO लीक केस:आरोपी छात्रा और फौजी समेत 4 आरोपी 5 दिन के रिमांड पर; रंकज वर्मा जमानत के लिए अदालत पहुंचा

चंडीगढ़ं4 महीने पहले

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी VIDEO लीक केस में गिरफ्तार आरोपी छात्रा, फौजी संजीव सिंह, सन्नी मेहता और रंकज वर्मा को 5 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। इन चारों को आज खरड़ कोर्ट में पेश किया गया। रिमांड मिलने के बाद अब पुलिस इन चारों को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ करेगी। ADGP गुरप्रीत दियो की अगुआई वाली स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) भी इनसे पूछताछ करेगी। इससे पहले पुलिस पूछताछ में उसने आरोपी छात्रा से संबंधों को लेकर कई राज उगले।

वहीं इस मामले में पकड़ा गया आरोपी रंकज वर्मा जमानत के लिए कोर्ट पहुंच गया है। उसकी याचिका पर कल सुनवाई हो सकती है। इस मामले में पहले पकड़ी गई आरोपी छात्रा, उसके ब्वॉयफ्रैंड सन्नी मेहता और रंकज वर्मा को भी कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर हुई फौजी और छात्रा की फ्रैंडशिप
अरुणाचल प्रदेश से पकड़े फौजी संजीव सिंह ने पुलिस पूछताछ में कहा कि उसकी आरोपी छात्रा से सोशल मीडिया पर फ्रैंडशिप हुई थी। 7 महीने पहले जान-पहचान के बाद उनके नंबर एक्सचेंज हुए। जिसके बाद उनके बीच वीडियो कॉलिंग के जरिए बात होने लगी। आरोपी संजीव 31 साल का है। वह पहले से शादीशुदा है। वह जम्मू का रहने वाला है। हालांकि उसने पूछताछ में कहा कि वह सिर्फ आरोपी छात्रा को जानता है। उसके साथियों सन्नी मेहता और रंकज वर्मा के बारे में उसे पता नहीं है। उसने पूछताछ में लड़की का नंबर भी बताया।

फौजी के 2 मोबाइल जब्त, वीडियो को लेकर फॉरेंसिक जांच होगी
पुलिस ने फौजी के 2 मोबाइल जब्त किए हैं। इनकी फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है। पुलिस यह जांच करेगी कि इन मोबाइल के जरिए किसकी वीडियो एक-दूसरे को भेजी गई। आरोपी छात्रा ने सिर्फ अपनी वीडियो भेजी या फिर दूसरी छात्राओं के नहाते हुए की वीडियो भी आरोपी फौजी को भेजी गई। इन्हीं 2 मोबाइल में चल रहे सोशल मीडिया अकाउंट्स से उसने आरोपी छात्रा से फ्रैंडशिप की। जिसके बाद इन्हीं से वीडियो कॉलिंग के जरिए वह आपस में बात करते थे। फौजी ने दावा किया कि वह और आरोपी छात्रा एक-दूसरे से प्यार करते हैं।

फौजी और आरोपी छात्रा के बीच हुई चैटिंग
फौजी और आरोपी छात्रा के बीच हुई चैटिंग

ऐसे पकड़ में आया फौजी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में छात्रा पर दूसरी नहाती छात्राओं के वीडियो के आरोप लगे तो एक नंबर से आरोपी छात्रा से लगातार चैटिंग हो रही थी। खुद आरोपी छात्रा ने भी मैसेज किया कि आज तो मरवा ही दिया था। हालांकि जब आरोपी छात्रा से पूछा गया तो उसने रंकज वर्मा का फोटो लगा वॉट्सऐप अकाउंट दिखा दिया।

दूसरी छात्राओं के पूछताछ करने पर आरोपी छात्रा ने रंकज की फोटो दिखाई थी।
दूसरी छात्राओं के पूछताछ करने पर आरोपी छात्रा ने रंकज की फोटो दिखाई थी।

रंकज का दावा, मेरी सिर्फ DP यूज की गई
हिमाचल प्रदेश के शिमला के रहने वाले आरोपी रंकज वर्मा ने कोर्ट का रुख किया है। उसने जमानत के लिए तर्क दिया कि उसका इस केस से कोई संबंध नहीं है। वॉट्सऐप पर उसकी सिर्फ फोटो यानी डिसप्ले पिक्चर (DP) यूज की गई। उस अकाउंट का नंबर उसका नहीं है। इसकी फोटो को मिसयूज कर इसमें फंसाया गया है।

दूसरी छात्राओं के नहाते वीडियो बनाने का खुलासा होने पर यूनिवर्सिटी में खूब हंगामा हुआ था।
दूसरी छात्राओं के नहाते वीडियो बनाने का खुलासा होने पर यूनिवर्सिटी में खूब हंगामा हुआ था।

ब्वॉयफ्रैंड का दावा, छात्रा का नंबर ब्लॉक कर दिया था
इस मामले में अब आरोपी छात्रा के ब्वॉयफ्रैंड ने भी पुलिस पूछताछ में कई खुलासे किए हैं। उसने दावा किया कि उसकी छात्रा के साथ अब दोस्ती नहीं थी। आरोपी छात्रा उसे परेशान कर रही थी। झगड़ा होने के बाद उसने आरोपी छात्रा का नंबर ब्लॉक कर दिया था। इसके बाद उसकी छात्रा से कोई बात नहीं हुई। न ही उसे दूसरी छात्राओं के नहाते हुए वीडियो भेजे गए।

हंगामा इतना बढ़ा कि कुछ लड़कियों के सुसाइड की कोशिश की बात कही गई। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रबंधन और पुलिस ने इसे अफवाह करार दिया था।
हंगामा इतना बढ़ा कि कुछ लड़कियों के सुसाइड की कोशिश की बात कही गई। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रबंधन और पुलिस ने इसे अफवाह करार दिया था।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी VIDEO केस- इन 11 पॉइंट्स से समझिए, अब तक क्या हुआ?

  1. 5 छात्राओं ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी हॉस्टल वार्डन से शिकायत की कि एक छात्रा ने उनकी वीडियो बनाई है।
  2. आरोपी छात्रा से दूसरी छात्राओं और वार्डन ने पूछताछ की तो उसने कबूल किया कि मैंने वीडियो बनाकर शिमला के सन्नी को भेजी हैं।
  3. दिन भर यूनिवर्सिटी ने कार्रवाई नहीं की तो रविवार तड़के सुबह 3 बजे लड़कियों ने हंगामा कर दिया। यूनिवर्सिटी के बुलाने पर पुलिस रोकने आई तो लड़कियां उससे भिड़ गईं। पुलिस की गाड़ियां तोड़ दी गईं। जिसके बदले पुलिस ने लाठीचार्ज किया। रविवार को जब हॉस्टल में लड़की से पूछताछ की गई तो उसने अपने मोबाइल पर लड़के की फोटो दिखाई थी। कहा था कि इसने प्रेशर डाला था।
  4. इसी दौरान 8 लड़कियों ने खुदकुशी की कोशिश की। छात्राओं ने भी यह दावा किया। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रबंधन और पुलिस ने इस बात को अफवाह करार दिया।
  5. सुबह पुलिस और यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने दावा किया कि किसी दूसरी लड़की के वीडियो वायरल नहीं हुए। लड़की ने सिर्फ अपनी फोटो लड़के को भेजी।
  6. इस मामले में लड़की के खिलाफ IT एक्ट और दूसरों की प्राइवेसी भंग करने का आरोप लगा केस दर्ज कर लड़की को गिरफ्तार कर लिया गया।
  7. हिमाचल पुलिस की मदद से पंजाब पुलिस ने सन्नी मेहता को रोहड़ू और रंकज वर्मा को शिमला के ढली से गिरफ्तार कर लिया। दोनों को पंजाब लाया जा चुका है।
  8. पुलिस और यूनिवर्सिटी प्रबंधन की बातों और कार्रवाई से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं ने रविवार शाम को फिर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन शुरू कर दिया।
  9. रात 1.30 बजे यूनिवर्सिटी प्रबंधन और प्रशासन ने छात्राओं की सभी मांगे मानने का आश्वासन दिया। जिसके बाद धरना खत्म हो गया। इसके बाद चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में छुट्‌टी कर दी गई।
  10. आरोपी छात्रा के मोबाइल की जांच में 12 डिलीट वीडियो मिले। हालांकि वह सब आरोपी छात्रा के ही थे।
  11. जांच के दौरान 2 दिन पहले पुलिस ने अरुणाचल प्रदेश से फौज के जवान संजीव सिंह को गिरफ्तार किया। उस पर शक है कि वही छात्रा से वीडियो मंगवाता था।
खबरें और भी हैं...