CM मान ने किया नीति आयोग मीटिंग का बायकॉट:कहा- पंजाब सरकार की स्कीमों में केंद्र अड़ंगा डाल रहा, वहां जाकर फोटो नहीं खिंचवानी

चंडीगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के CM भगवंत मान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में 27 मई को दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की मीटिंग का बायकॉट किया है। मान ने कहा कि केंद्र सरकार पंजाब की कई जन-कल्याणकारी योजनाओं में अड़ंगा डाल रही है। RDF की रकम हो या फसली कीमत घटाना, पंजाब को लगातार नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इस मीटिंग में जाकर फोटो नहीं खिंचवानी है।

CM भगवंत मान ने केंद्र सरकार को पंजाब से जुड़े मामलों का नोट बनाकर भेजा है। इसमें उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए लिखा कि केंद्र सरकार द्वारा पंजाब के हितों का ध्यान नहीं रखा जा रहा। किसानों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। मान के अलावा AAP के संयोजक एवं दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल भी नीति आयोग की इस मीटिंग का हिस्सा नहीं बनेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग की यह मीटिंग देश के सभी राज्यों के CM के साथ करते हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि CM भगवंत मान की अनुपस्थिति में नीति आयोग की इस मीटिंग में राज्य सरकार से कोई अन्य शामिल होगा या नहीं।

विपक्षी दलों से मुलाकात
गौरतलब है कि CM भगवंत मान और दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों का एक संयुक्त मोर्चा खड़ा करने के प्रयास में हैं। इसके लिए उन्होंने पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, मुंबई में शिव सेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और NCP के नेता शरद पवार से मुलाकात कर समर्थन मांगा है।

CM मान और अरविंद केजरीवाल लगातार विभिन्न राज्यों के विपक्षी दलों से केंद्र सरकार के ऑर्डिनेंस का विरोध करने और राज्यसभा में पेश किए जाने वाले बिल को गिराने के लिए समर्थन मांग रहे हैं।