पंजाब में कोरोना की सख्ती शुरू:पब्लिक ट्रांसपोर्ट,मॉल, सिनेमा और इंडोर में मास्क पहनने के निर्देश; एक्टिव केस 100 पार

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब में कोरोना केसों के रफ्तार पकड़ते ही सख्ती शुरू हो गई है। पंजाब सरकार ने लोगों को मास्क पहनने के निर्देश जारी कर दिए हैं। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा ने कहा कि बस, ट्रेन, एयरक्राफ्ट, टैक्सी समेत सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मास्क पहनना जरूरी है। इसके अलावा सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, डिपार्टमेंट स्टोर जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों और क्लासरूम, ऑफिस समेत इंडोर गैदरिंग में मास्क पहनना जरूरी है।

वहीं पंजाब में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को चौबीस घंटे में 30 मरीज मिले। जिसके बाद कोरोना के एक्टिव केसों की गिनती 113 हो गई है। इनमें 4 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर पहुंच चुके हैं। वहीं अब 11 जिलों में कोरोना के केस मिले हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में कोरोना की चौथी लहर की आशंका बनी हुई है। इसे देखते हुए सरकार ने कोरोना की सैंपलिंग और टेस्टिंग भी बढ़ा दी है। बुधवार को 9812 सैंपल लेकर 9577 टेस्ट किए गए।

कोरोना के बढ़ते केस देख सरकार ने टेस्टिंग बढ़ा दी है। फाइल फोटो
कोरोना के बढ़ते केस देख सरकार ने टेस्टिंग बढ़ा दी है। फाइल फोटो

होशियारपुर-मोहाली में मिले ज्यादा केस
पंजाब में सबसे ज्यादा 7 केस होशियारपुर और 5 मरीज मोहााली में मिले। इन दोनों जिलों में पॉजीटिविटी रेट भी 1% से ऊपर है। इसके अलावा जालंधर और पटियाला में 4-4, फरीदकोट, लुधियाना और पठानकोट में 2-2 मरीज मिले। फतेहगढ़ साहिब, कपूरथला और मुक्तसर में 1-1 मरीज मिला। राज्य में फिलहाल 0.31% पॉजीटिविटी रेट है।

पंजाब सरकार द्वारा जारी किए आदेश
पंजाब सरकार द्वारा जारी किए आदेश

मास्क को लेकर सख्ती कर सकती है सरकार
पंजाब में कोरोना के तेजी से बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार भी अलर्ट मोड पर है। सेहत मंत्री डॉ. विजय सिंगला ने सिविल सर्जनों के साथ मीटिंग की। जिसके बाद उन्होंने कहा कि अभी चिंता की कोई बात नहीं है। फिर भी हमें एहतियात बरतनी जरूरी है। लोग मास्क पहनें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। हालांकि इस मीटिंग में यह भी चर्चा हुई कि अगर केस बढ़ने में तेजी हुई तो फिर सरकार सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाने को अनिवार्य कर सकती है।